दोपहर 2 बजे के बाद नहीं होता एलईडी बल्ब वितरण और आधार अपडेशन का काम

Meerut। यूं तो डाक विभाग में जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आए दिन एक नई योजना की शुरुआत की जाती है लेकिन योजना शुरू होते ही कर्मचारियों की कमी से उसमें पलीता लग जाता है।

एलईडी बल्ब वितरण

हाल में शहर के कैंट डाकघर समेत चार डाकघरों में ऊर्जा की बचत के तहत एलईडी बल्ब का वितरण शुरू किया गया था। जो बामुश्किल सप्ताह भर ठीक-ठाक चला। इसके बाद केवल सुबह 10 बजे दोपहर 2 बजे तक ही एलईडी बल्ब का वितरण किया जा रहा है। हालांकि ये वितरण कभी भी कर्मचारियों की कमी बताकर बंद कर दिया जाता है।

आधार अपडेशन लगभग ठप

डाक विभाग में एलईडी बल्ब वितरण योजना ही नहीं आधार अपडेशन की योजना भी अधर में अटकी हुई है। हालांकि रोजाना सुबह आधार अपडेशन के लिए लाइन में लगे लोगों को टोकन बांट दिए जाते हैं। ये बात अलग है कि ये टोकन किसी काम नहीं आते। कारण, आधार में अपडेशन का काम रोजाना नेटवर्क की बाध्यता के कारण अटक जाता है। लाइन में लगे सैकड़ों लोगों में से रोजाना एक-दो लोगों का आधार ही अपडेटशन की प्रक्रिया में आ पाता है। कर्मचारियों की कमी आधार अपडेशन योजना में भी गत करीब बीते छह माह से अपनी भूमिका का बाखूबी निर्वहन कर रही है।

डाकघर के पास अपने भी बहुत काम होते हैं। साथ ही इस समय डाक विभाग के पास कर्मचारियों की संख्या बेहद कम है। जिस वजह से दो बजे के बाद एलईडी बल्ब वितरण और आधार अपडेशन का काम बंद कर दिया जाता है।

राजेश कुमार, पोस्ट मास्टर, कैंट डाकघर

Posted By: Inextlive