- हज के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट बढ़कर हुई 22 मार्च

- पिछले सालों के मुकाबले काफी कम हैं इस बार जायरीनों की संख्या

BAREILLY: हज के लिए सिटी के जायरीनों का उत्साह इस बार कुछ फीका नजर आ रहा है। हज पर जाने के लिए पिछले सालों में जहां जायरीन काफी मशक्कत करते थे, वहीं इस बार अप्लाई करने वाले जायरीनों की संख्या काफी कम है। लास्ट ईयर मार्च मिड तक हजारों जायरीन फॉर्म सब्मिट कर चुके थे, लेकिन इस बार ये आंकड़ा सिर्फ 600 तक ही पहुंचा है। जायरीनों की उदासीनता को देखते हुए हज कमेटी फॉर्म सब्मिट करने की डेट भी बढ़ा चुका है।

15 मार्च थी last date

हज फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 मार्च थी, लेकिन इस डेट तक हजारों की संख्या में जायरीन फॉर्म भरने से वंचित रह गए हैं। जायरीनों की प्रॉब्लम्स को देखते हुए हज कमेटी ने फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 मार्च से बढ़ाकर 22 मार्च कर दी है।

अभी तक 600 forms

बरेली से हर साल हजारों लोग हज के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन करीब 1,000 जायरीन ही हज पर जा पाते हैं। हज कमेटी ने बताया कि इस साल तस्वीर एकदम बदली हुई है। अभी तक सिर्फ 600 लोगों ने ही हज के लिए अप्लाई किया है। कमेटी का कहना है कि अब दोबारा डेट बढ़ने की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि डॉक्यूमेंट्स की जांच करने और उसकी लिस्ट तैयार करने में टाइम लगता है। लिहाजा ये जायरीनों के लिए लास्ट चांस है।

Election बाद निकलेगी 'लॉटरी'

हज पर जाने वालों का सेलेक्शन लॉटरी सिस्टम के जरिए होता है, लेकिन इस बार लॉटरी प्रक्रिया में भी लेट लतीफी हो सकती है। हज कमेटी के मेंबर्स का कहना है कि लोकसभा इलेक्शन के चलते लॉटरी प्रक्रिया इलेक्शन बाद ही होने की उम्मीद की जा रही है।

फॉर्म भरने की डेट बढ़ा दी गई है, लेकिन उम्मीद के मुताबिक अभी तक फार्म सब्मिट नहीं हुए हैं।

-नाजिम बेग, प्रेसीडेंट, बरेली हज सेवा समिति

Posted By: Inextlive