- कई बार बीओजी की मीटिंग हुई, लेकिन नहीं लगा लिफ्ट

- चौथे फ्लोर पर जेनरल सर्जरी, जेनरल मेडिसिन व ईएनटी डिपार्टमेंट

PATNA: आईजीआईएमएस स्थापित हुए फ्0 साल से अधिक हो गए। कई अत्याधुनिक मेडिकल फैसिलिटी डेवलप की गई, पर चौथे फ्लोर तक पेशेंट को ले जाने या लाने के लिए उनके रिलेटिव का दर्द कोई नहीं समझ सके। चौथे फ्लोर पर जेनरल वार्ड है। पेशेंट को चढ़ाने के लिए रैम्प के सहारे खींचते-खींचते तो दम फूल जाता है। कई बार तो स्लाइन चढ़े ही ऊपर ले जाने में सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर थोड़ा भी खिचाव हुआ तो पेशेंट हॉस्पीटल में ही जख्मी हो सकते हैं। लेकिन यहां कि गवर्निग बॉडी अब तक इसे इग्नोर करता रहा है। कई डायरेक्टर आए और चले गए लेकिन लिफ्ट नहीं बन पाया।

हाईकोर्ट भी दे चुके निर्देश

पटना हाईकोर्ट ने पहले से यह निर्देश दे रखा है सभी चार फ्लोर के मकानों व पब्लिक यूटिलिटी के बिल्डिंग में लिफ्ट की सुविधा होनी चाहिए। ताकि बुजुर्ग, महिलाओं व बीमार को सहुलियत हो। वार्ड ब्लॉक को बने क्9 साल हो चुके हैं। यहां लिफ्ट है, लेकिन वह चार साल से खराब पड़ा है।

अब लगेगा लिफ्ट

आईजीआईएमएस में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की मीटिंग में कई बार लिफ्ट लगाने की चर्चा हुई, लेकिन कभी ठोस योजना नहीं बनी। बीओजी के मेंबर ने जानकारी दी कि लिफ्ट लगाने के लिए फाइनेंस कमेटी ने अप्रूव कर दिया है। लिफ्ट दूसरे विभागों में है। यहां भी लिफ्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। आईजीआईएमएस के डायरेक्टर ने कहा कि लिफ्ट की पर्चेज की जा रही है, जल्द ही सभी जगह लिफ्ट लग जाएगा।

पेशेंट को होती है परेशानी

बीओजी के मेंबर ने बताया कि वार्ड ब्लॉक सहित विभिन्न जगहों पर लिफ्ट लगाने का काम शुरू किया गया है। वार्ड ब्लॉक में दो तरफ के लिफ्ट लगाए जाएंगे। फाइनेंस कमेटी ने राशि दे दी है। ज्ञात हो कि प्राइवेट वार्ड तो ग्राउंड फ्लोर पर है उसे परेशानी नहीं होती। लेकिन एक से चार फ्लोर के पेशेंट को परेशानी होती है। फ‌र्स्ट फ्लोर पर ओटी, एनीस्थिसीया, सेकेंड फ्लोर पर आई बैंक, आरसीसी कैंसर, न्यूरोसर्जरी, थर्ड फ्लोर पर गैस्ट्रोएंटोलाजी, यूरोलॉजी व आर्थो डिपार्टमेंट है। जबकि चौथे फ्लोर पर जेनरल सर्जरी, जेनरल मेडिसीन और इएनटी डिपार्टमेंट है।

वार्ड ब्लॉक सहित अन्य बिल्डिंग में भी लिफ्ट की व्यवस्था की जा रही है। दो महीने में लिफ्ट लगा दिया जाएगा।

- डॉ एनआर विश्वास, डायरेक्टर आईजीआईएमएस

Posted By: Inextlive