जमा राशि तो डुबेगी बिजली भी जाएगी कट

2019-03-26T06:00:50+05:30

-सरचार्ज समाधान योजना का लाभ पाने के लिए (ओटीएस) में रजिस्ट्रेशन कराने वाले उपभोक्ताओं की बढ़ सकती है परेशानी

-31 मार्च तक अगली किस्त जमा ने करने पर पावर कट होने से साथ जमा राशि भी हो जाएगी जब्त

यदि आपका बिजली का बिल बकाया है और आपने इसमें छूट पाने के लिए विभाग के सरचार्ज समाधान योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है तो आप एलर्ट हो जाइये। यानि की रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी यदि अब तक आपने बकाये बिल की धनराशि नहीं जमा की है तो यह आप पर भारी पड़ सकता है। जी हां, अभी 31 मार्च तक मौका है बकाया राशि जमा करा दीजिए। वर्ना इसके बाद रजिस्ट्रेशन की धनराशि तो जब्त होगी ही, आपका कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। बता दें कि यूपी पावर कॉरपोरेशन ने तीन माह पहले दो किलोवाट तक के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सरचार्ज समाधान योजना शुरू की थी, जिसकी समय सीमा सोमवार को समाप्त हो गई, लेकिन अभी ऐसे कई उपभोक्ता हैं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी अगली किस्त जमा नहीं की है। अब ये 31 तक बकाया नहीं जमा करते हैं तो फिर इनकी जमा राशि को जब्त कर कनेक्शन काटने की कार्रवाई होगी।

तब जारी होगी आरसी

अधिकारियों का कहना है कि पावर कॉरपोरेशन बिजली बकाएदारों को माफी के साथ बिल जमा करने का कई मौका दे चुका है। इसके बावजूद शहर में अभी भी हजारों ऐसे बकाएदार हैं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया था, लेकिन दूसरी किस्त जमा नहीं कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर विभाग ने कार्रवाई करने का फैसला लिया है। रजिस्ट्रेशन के दौरान बकाए बिल की 30 फीसदी जमा कराई गई राशि को जब्त करने के बाद इनके बकाये बिल की पूरी धनराशि को ब्याज समेत वसूल किया जाएगा। इसके साथ ही कनेक्शन काट दिया जाएगा, इसके बाद भी बिल न जमा करने पर आरसी जारी की जाएगी।

किस्तों में जमा करना था बिल

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की ओर से एक और दो किलो वाट के बिजली उपभोक्ताओं को सरचार्ज बचाने के लिए यह सुविधा दी जा रही थी। योजना के तहत उपभोक्ताओं को तीन किस्तों में बकाया बिल जमा करना था। इसमें दो हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के साथ कुल बकाए राशि का 30 प्रतिशत हिस्सा पहले किस्त में जमा करना था। अन्य दो किस्त अगले दो माह में देना था। योजना का लाभ लेने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से 50,500 उपभोक्ताओं ने ओटीएस के तहत रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से सिर्फ 35,600 ने ही बिल जमा किया है।

फैक्ट फाइल

बकाये में छूट पाने को इतने रजिस्ट्रेशन

12,588

शहरी उपभोक्ताओं ने ओटीएस में कराया था रजिस्ट्रेशन

12,091

शहरी उपभोक्ताओं का हुआ सेटलमेंट

947

शहरी उपभोक्ताओं ने रजिस्ट्रेशन के बाद नहीं जमा की अगली किस्त

---

34,936

ग्रामीण उपभोक्ताओं ने ओटीएस के तहत कराया था रजिस्ट्रेशन

22,122

उपभोक्ताओं का हुआ सेटलमेंट

11,770

उपभोक्ताओं ने रजिस्ट्रेशन के बाद किया फुल पेड

ओटीएस के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले जिन उपभोक्ताओं ने अब तक दूसरी किस्त जमा नहीं की है, उनके लिए 31 मार्च तक मौका है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की राशि जब्त कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आशीष अस्थाना, एसई, पीवीवीएनएल

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.