- चैन स्नेचिंग की घटनाओं ने दिया लाइट वेट ज्वैलरी के ट्रेंड को बढ़ावा

- यंग जनरेशन करती है लाइक, कम पैसों में मिलता है बेहतर लुक

ALLAHABAD: कभी सुना है कि खौफ से फैशन बदल जाता है। ज्वैलरी व्यवसाय में तो यही हो रहा है। चैन स्नेचिंग की बढ़ती घटनाओं के चलते महिलाओं ने भारी भरकम ज्वैलरी की जगह लाइट वेट ज्वैलरी पहनना शुरू कर दिया है। इसका असर ज्वैलरी मार्केट पर दिखने लगा है। इस अक्षय तृतीया पर गोल्ड मेड हल्के गहनों की लंबी-चौड़ी रेंज आपको देखने को मिल सकती है।

इसलिए पहननी छोड़ दी महंगी ज्वैलरी

लोग अपना स्टेटस मेंटेन करने के लिए भारी-भरकम ज्वैलरी पहनना पसंद करते थे। लेकिन, शहर में चेन स्नेचिंग की बढ़ी घटनाओं ने ज्वैलरी ट्रेंड को बदलकर रख दिया। लोगों ने कॉस्टली और वेटेड ज्वैलरी को छोड़कर लाइट वेट ज्वैलरी पहननी शुरू कर दी है। महिलाओं का कहना है कि हल्की ज्वैलरी को कैरी करना आसान होता है, जिससे लोगों का ध्यान इस पर नहीं जाता। वैसे भी मार्केट में लाइट वेट वाली एक से बढ़कर फैंसी ज्वैलरी मौजूद है। जो कम पैसे में हैवी लुक देती हैं। जिससे कस्टमर के सभी तरह के परपज सॉल्व हो जाते हैं।

ताबड़तोड़ चेन स्नेचिंग

ज्वैलरी मार्केट का ट्रेंड यूं ही नहीं बदला है। सोना महंगा होने के साथ चेन स्नेचिंग की बढ़ती घटनाओं का भी इसमें अहम योगदान रहा है। आंकड़ों पर जाएं तो इस वर्ष ख्0क्ब् में कुल म्भ् चेन स्नेचिंग की घटनाएं हुई थीं। इसके उलट मौजूदा साल में अभी तक यह संख्या भ्0 के आंकड़े को पार कर चुकी है। इसको देखकर लगता है कि किस तेजी से अपराधियों के लिए महिलाएं सॉफ्ट टारगेट बनती जा रही हैं। राह चलते सोने की चेन समेत दूसरी ज्वैलरी छीनना अपराधियों का खास शगल बन गया है।

तीन ग्राम में मिल जाएगी चेन

लाइट वेट ज्वैलरी के चलन का आलम यह है कि मार्केट में महज तीन ग्राम की सोने की चेन मिल जाएगी। जिसकी कीमत महज आठ हजार रुपए के आसपास होगी। दस से पंद्रह हजार रुपए में आने वाली सोने की चेन के तो क्या कहने। मनपसंद स्टाइल और डिजाइन भी आसानी से अवेलेबल है। ज्वैलरी व्यापारियों का कहना है कि पिछले कुछ सालों में ज्वैलरी ट्रेंड काफी तेजी से बदला है। महिलाओं ने भारी-भरकम ज्वैलरी की डिमांड करना काफी कम कर दिया है।

मुंबई और कोयम्बटूर से आता है माल

शहर में लाइट वेट ज्वैलरी रेडीमेड सबसे ज्यादा मुंबई और कोयम्बटूर से आती है। ज्वैलर्स कहते हैं कि क्0 से ख्0 हजार रुपए के बीच में कान के टॉप्स, पेंडेंट, बैंगल, ईयर रिंग, नोज पिन सहित अट्रेक्टिव चेन आसानी से मिल जाती हैं। कम पैसे में भी यह हैवी लुक देती हैं। बता दें कि सोने के ख्ख् कैरेट का भाव इस समय ख्भ्800 रुपए है। जबकि, मिनिमम क्.ख्भ् ग्राम के टाप्स, एक ग्राम की अंगूठी भी मार्केट में अवेलेबल है। इस अक्षय तृतीया सेाने के गिरते भाव के चलते कस्टमर्स को सस्ती ज्वैलरी आसानी से मिल जाएगी। ज्वैलर्स का कहना है कि यंग जनरेशन फैशन को लेकर बहुत ज्यादा चूजी हो चुकी है। ग‌र्ल्स लाइट वेट ज्वैलरी को प्रिफर कर रही हैं। वैसे भी हॉलमार्क ज्वैलरी को रिप्लेस करने में हंड्रेड परसेंट रिफंड मिल जाता है।

साल दर साल चेन स्नेचिंग की घटनाएं

ख्0क्क्- फ्भ्

ख्0क्ख्- भ्क्

ख्0क्फ्- भ्क्

ख्0क्ब्- म्भ्

ख्0क्भ् में अब तक- भ्0 से अधिक

फैक्ट फाइल

- मार्केट में तीन ग्राम वेट की सोने की चेन अवेलेबल है।

- चेन स्नेचिंग की घटनाओं के चलते बीस फीसदी तक गिरी है चेन की बिक्री।

- भारी-भरकम दिखने वाली लाइट वेट ज्वैलरी को हालो कहा जाता है।

- इलाहाबाद में मुंबई और कोयंबटूर से आने वाली रेडीमेट लाइट वेट ज्वैलरी की है जबरदस्त डिमांड।

- अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी मार्केट को भ्0 करोड़ से अधिक व्यापार की उम्मीद।

मार्केट में लाइट वेट ज्वैलरी की बहुत ज्यादा डिमांड है। कम दाम में स्टाइलिश ज्वैलरी आसानी से मार्केट में अवेलेबल है। लोग इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं। अक्षय तृतीया पर इस पर ज्यादा फोकस होगा।

संध्या मेहरोत्रा, ओनर, काशी आर्नामेंट्स, सिविल लाइंस

चेन स्नेचिंग की घटनाओं के चलते सोने की चेन का व्यापार प्रभावित हुआ है। बावजूद इसके अब लाइट वेट ज्वैलरी की एक से बढ़कर वैरायटी अवेलेबल है। हमारा शोरूम टोटल 9क्.म् परसेंट प्योरिटी वाली ज्वैलरी वाला है।

राकेश चड्ढा, ओनर, चड्ढा ज्वैलर्स, सिविल लाइंस

कस्टमर्स की डिमांड को देखते हुए मार्केट में हैवी लुक वाली लाइट वेट ज्वैलरी अवेलेबल है। हमारे यहां भी सोने-चांदी के एक से बढ़कर एक फैंसी और स्टाइलिश आइटम मिल जाएंगे।

वरुण टंडन, ओनर, मनमोहन दास ज्वैलर्स, चौक

Posted By: Inextlive