- यूरोपियन कंट्री में नौकरी दिलाने का झांसा देकर सैकड़ों बेरोजगारों को ठगा

- ठगी के शिकार पूर्वाचल व बिहार के अलग-अलग जिलों के रहने वाले

- पासपोर्ट और रुपये लेकर गायब हो गई कंपनी

LUCKNOW : यूरोप के एक देश में नौकरी दिलाने के नाम पर एक कंपनी ने सैकड़ों लोगों से लाखों की ठगी को अंजाम दिया। कंपनी ने लोगों का पासपोर्ट और रुपये भी जमा कराये। इसके बाद 12 दिसंबर को कंपनी ताला बंद कर गायब हो गई। युवक कंपनी के पास वीजा और टिकट लेने के लिए पहुंचे तो उन्हें कंपनी के बंद होने की जानकारी मिली। दर्जनभर से अधिक पीडि़तों ने शुक्रवार को हजरतगंज कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

80 हजार में विदेश में नौकरी का झांसा

गोरखपुर के श्रद्घानंद शाही ने बताया कि कुछ माह पहले उनको हजरतगंज के हबीबुल्ला स्टेट स्थित एसएस इंटरनेशनल कंपनी के बारे में पता चला। कंपनी विदेश में नौकरी दिलाने का काम करती है। उनका कहना है कि अक्टूबर में वह लखनऊ पहुंचे और कंपनी के दफ्तर गये। बातचीत पर उनको पता चला कि कंपनी लोगों को अलमीनिया नाम के एक देश में नौकरी दिला रही है। उन्होंने अपनी नौकरी के संबंध में बात की तो कंपनी ने फोरमैन की नौकरी दिलाने की बात कही। नौकरी के एवज में 70 से 80 हजार की मांग की गई। इस पर वह राजी हो गये।

एग्रीमेंट लेटर देकर वसूले रुपय

कंपनी ने सबसे पहले 5 हजार रुपये लेकर उनका मेडिकल कराया। कुछ दिन बाद उन्हें फोन किया और बताया कि कंपनी ने एग्रीमेंट लेटर भेजा है। उन्हे ऑफिस आकर लेटर पर साइन करना होगा। उन्होंने ऑफिस पहुंचकर एग्रीमेंट लेटर पर साइन किया। इस दौरान उनसे 25 हजार रुपये की मांग की गई। बाकी रुपये कंपनी ने वीजा और टिकट देते समय जमा करने के लिए कहा। उन्होंने 25 हजार रुपये नकद दे दिये। साथ ही पासपोर्ट भी जमा कर दिया। कंपनी ने 12 से 17 दिसंबर के बीच वीजा और टिकट देने की बात कही।

ऑफिस बंद कर हुए फरार

श्रद्धानंद ने बताया कि वह जब ऑफिस पहुंचे तो वहां ताला लगा था। आस-पास के लोगों ने बताया कि कंपनी बंद हो गई है। उनके अलावा दर्जनभर से अधिक लोग 13 दिसंबर को अपना टिकट, वीजा और पासपोर्ट लेने कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो उन ठगी के बारे में पता चला। ठगी के शिकार युवकों ने इसकी जानकारी अन्य साथियों को दी।

ठगी के शिकार दर्जनों युवक पहुंचे थाने

ठगी का शिकार हुए दर्जन भर से अधिक लोगों ने शुक्रवार हजरतगंज कोतवाली में एसएस इंटरनेशनल कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी की रिपोर्ट दर्ज कराई।

यह हुए ठगी का शिकार

ठगी का शिकार हुए लोग गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया और बिहार के हैं। शिकायतकर्ताओं में टिंकू सिंह, इंदल, रमेश सिंह, महताब खान, विजय, श्याम सुंदर, सचिन राय, अमरनाथ, मोहम्मद अली, विनय गुप्ता, देवीलाल गुप्ता, धनंजय कुमार समेत सैकड़ों युवक शामिल हैं। पीडि़तों ने बताया कि उन्हें विदेश भेजने के नाम पर कंपनी से उनका करीब 80 हजार का सौदा हुआ था। वहीं कंपनी ने मेडिकल के नाम पर पांच हजार रुपये अलग से लिये थे। उन्होंने बताया कि अधिकतर लोगों से कंपनी ने एग्रीमेंट के समय पूरी रकम जमा कर ली थी। इतना ही नहीं कंपनी ने उनका पासपोर्ट भी जमा कर लिया था। ऐसे में वह दूसरी जगह भी अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive