-पीडब्ल्यूडी विभाग के एलिवेटेड रोड के प्रस्ताव पर चीफ सेक्रेटरी की ना

-आंशिक एलिवेटेड रोड और बाकी सामान्य बनाने का आदेश

-एयरपोर्ट अथॉरिटी से कोऑर्डिनेट कर बनेगा नया प्रस्ताव

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW :

कानपुर रोड के ट्रैफिक जाम में फंसे बिना एयरपोर्ट पहुंचने के लिये अभी और इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, शहीद पथ से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिये बनने वाली लिंक रोड में पेंच फंस गया है। पीडब्ल्यूडी के शहीद पथ से एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड के प्रपोजल पर चीफ सेक्रेटरी ने आपत्ति जता आंशिक एलिवेटेड रोड और बाकी सामान्य रोड बनाने के आदेश दिये हैं। जिसके बाद अब पीडब्ल्यूडी-एयरपोर्ट अथॉरिटी से कोऑर्डिनेशन कर नया प्रस्ताव तैयार करेगी। हालांकि, कितना वक्त लगेगा यह कहना मुश्किल है।

केंद्रीय गृहमंत्री ने दिया था आदेश

कानपुर रोड पर रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम और उससे एयरपोर्ट जाने वाले लखनवाइट्स को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री और राजधानी के सांसद राजनाथ सिंह ने एयरपोर्ट से शहीद पथ तक लिंक रोड बनाने का आदेश दिया था। जिसके बाद पिछले साल सितंबर महीने में एयरपोर्ट अथॉरिटी, जिला प्रशासन, पीडब्ल्यूडी और एलडीए समेत अन्य विभागों ने बैठक कर सहमति बनाई थी। यह लिंक रोड शहीद पथ से सटे भूकंठ अपार्टमेंट, सेक्टर ओ एलडीए कॉलोनी और विस्तार पार्क होते हुए एयरपोर्ट तक पहुंचनी थी। सर्वे के मुताबिक, 1.10 किलोमीटर की यह लिंक रोड जिस जमीन पर बननी है, उसमें 580 मीटर जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी की जबकि, 520 मीटर जमीन राज्य सरकार और किसानों की थी।

चीफ सेक्रेटरी ने प्रस्ताव पर जताई आपत्ति

पीडब्ल्यूडी विभाग ने शहीद पथ से एयरपोर्ट तक पूरी 1.10 किलोमीटर रोड को एलिवेटेड बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिये चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में चीफ सेक्रेटरी राजीव कुमार ने 1.10 किलोमीटर रोड एलिवेटेड बनाये जाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एलिवेटेड रोड बनाए जाने के औचित्य का फिर से परीक्षण कराया जाए। अगर फिर भी जरूरत हो तो ढलान को मानकों के अनुरूप रखते हुए न्यूनतम एलिवेटेड रोड और बाकी सामान्य रोड बनाई जाए।

तय करनी पड़े कम दूरी

चीफ सेक्रेटरी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एक बार फिर से एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ कोऑर्डिनेशन कर एलाइनमेंट को इस तरह से तय करें कि टर्मिनल बिल्डिंग तक पहुंचने के लिये कम से कम दूरी तय करनी पडे़।

- 1.10 किलोमीटर बननी है लिंक रोड

- 580 मीटर जमीन है एयरपोर्ट अथॉरिटी की

- 520 मीटर जमीन राज्य सरकार व किसानों की

=लिंक रोड शहीद पथ से सटे भूकंठ अपार्टमेंट, सेक्टर ओ एलडीए कॉलोनी और विस्तार पार्क होते हुए एयरपोर्ट तक पहुंचनी थी।

हिंडन सिविल टर्मिनल रोड को भी मंजूरी

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गाजियाबाद के सिकंदरपुर रोड से हिंडन सिविल टर्मिनल तक जाने वाली 650 मीटर रोड का प्रस्ताव नागरिक उड्डयन विभाग से पीडब्ल्यूडी विभाग प्राप्त करेगा। निर्देश दिया गया कि प्रस्ताव मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी विभाग संबंधित जमीन लीज पर लेकर सड़क निर्माण का काम विभागीय बजट से कराए। चीफ सेक्रेटरी को बताया गया कि सड़क निर्माण के लिये जरूरी जमीन का लीज रेंट गाजियाबाद जिला प्रशासन ने जमीन के मालिकों की सहमति से तय कर लिया है। सड़क निर्माण के लिये कैबिनेट की मंजूरी ले ली जाएगी।

Posted By: Inextlive