ये हैं बॉलीवुड की टॉप एक्‍ट्रेसेज जिन्‍होंने शादी के बाद शुरू किया करियर

2016-10-01T16:50:00+05:30

बॉलीवुड में कहा जाता है कि यहां शादीशुदा हिरोइन कामयाब नहीं होती हैं। मगर आज के दौर में ये भ्रम टूट चुके हैं। अब यहां कई अभिनेत्रियों ने शादी के बाद भी कामयाब फिल्‍में देकर मैरिड एक्‍ट्रेस की सक्‍सेज को लेकर शक खत्‍म किया है। विद्या बालन करीना कपूर माधुरी दीक्षित और ऐश्‍वर्या रॉय जैसी एक्‍ट्रेसेज ने हिरोइन ओरियेंटड और शादी के बाद भी काम करके इस गलतफहमी को खत्‍म कर दिया है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेज के बारे में जिन्‍होंने शादी के बाद ही डेब्‍यु किया। हालाकि इस लिस्‍ट में रोहणी हट्ंटगड़ी और किरन खेर जैसी कई एक्‍ट्रेसेज हैं पर यहां हम उन मैरिड हिरोइन की बात कर रहे हैं जिन्‍होंने लीड रोल में डेब्‍यु किया।

लीला चिटणिस
बॉलीवुड के सबसे शुरूआती दौर में हिट एक्‍ट्रेसेज में लीला चिटणिस का नाम लिया जाता है। अपने दौर के सुपर स्‍टार अशोक कुमार के साथ काम करने वाली लीला चिटणिस की टीनएज में शादी हो गयी थी और वे चार बच्‍चों की मां थीं। बच्‍चों और अपने पालन पोषण के लिए पति से तलाक मिलने के बाद उन्‍होंने एक स्‍कूल में टीचर का काम किया जहां उन्‍होंने कुछ नाटकों में काम किया और उसी वजह से उन्‍हें फिल्‍म श्री सत्‍यनारायण में ब्रेक मिला। बाद में उन्‍होंने कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया। लीला लक्‍स ब्‍यूटी सोप को इंडोर्स करने वाली पहली बॉलीवुड एक्‍ट्रेस थीं।

सुचित्रा सेन
बंगाली और हिंदी दोनों भाषाओं की फिल्‍मों में कामयाब होने वाली एक्‍ट्रेस सुचित्रा सेन की 1947 में 16 साल की उम्र में हो गयी थी। जिसके बाद1952 में उन्‍होंने बांग्‍ला फिल्‍मों में डेब्‍यु किया और वहां के सुपर स्‍टार उत्‍तम कुमार के साथ कई सुपर हिट फिल्‍में दीं। हिंदी में सुचित्रा सेन ने ममता और आंधी जैसी कई शानदार फिल्‍मों में काम किया।

राखी गुलजार
बंगाली फिल्‍म इंडस्‍ट्री ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन एक्‍ट्रेसेज दी हैं जिनमें से एक राखी भी थीं। टीनएज में ही राखी की शादी फिल्‍म र्निदेशक अजय बिश्‍वास से हो गयी थी। पर एक साल बाद ही दोनों अलग हो गए और राखी ने बतौर बांग्‍ला फिल्‍म एक्‍ट्रेस अपना करियर शुरू किया। इसके बाद फिल्‍म जीवन मृत्‍यु में धर्मेंद्र के साथ उन्‍होने अपना बॉलीवुड डेब्‍यु किया।

मौसमी चटर्जी
बंगाल से ही एक और हिरोइन आयी मौसमी चटर्जी जिन्‍होंने संगीतकार हेमंत मुखर्जी के बेटे जयंत मुखर्जी के साथ शादी होने के बाद बंगाली सुपर हिट फिल्‍म बालिका बधु से अपना डेब्‍यु किया। 1972 में उन्‍होंने फिल्‍म अनुराग से बॉलीवुड में डेब्‍यु किया और 70 व 80 के दशक में राजेश खन्‍ना, धर्मेंद्र और जीतेंद्र जैसे हर सुपरस्‍टार के साथ काम किया। हाल ही में वो शुजीत सरकार की फिल्‍म पीकू में नजर आयी थीं।

डिम्‍पल कपाड़िया
16 साल की उम्र में राजकुमार की फिल्‍म बॉबी से डेब्‍यु करने वाली डिम्‍पल कपाड़िया फिल्‍म के रिलीज होने से पहले सुपर स्‍टार राजेश खन्‍ना से शादी कर चुकी थीं।

मुनमुन सेन
अपनी मां सुचित्रा सेन की ही तरह मुनमुन सेन ने भी बंगाली फिल्‍मों में अपने डेब्‍यु से पहले ही टीन एज में शादी कर ली थी। उनकी शादी त्रिपुरा की एक रॉयल फेमिली में हुई थी। उन्‍होंने अपना बॉलीवुड डेब्‍यु फिल्‍म अंदर बाहर में जैकी श्रॉफ के अपोजिट हुआ था।

जेबा बख्‍तियार
1991 में राजकपूर की फिल्‍म हिना से बॉलीवुड डेब्‍यु करने वाली पाकिस्‍तानी मूल की जेबा बख्‍तियार ने भी शादी के बाद फिल्‍मों में डेब्‍यु किया।

मलिका शेरावत
बॉलीवुड से हॉलीवुड फिल्‍मों तक सफर करने वाली मल्‍लिका शेरावत का असली नाम रीमा लांबा है।  ख्‍वाहिश और मर्डर जैसी बोल्‍ड फिल्‍मों में काम कर चुकी मल्‍लिका अपने पति से अलग होने के बाद फिल्‍मों में आयी थीं। उनके पति कैप्‍टन करन सिंह गिल एयरफोर्स में पायलेट थे।

चित्रांगदा सिंह
2003 में फिल्‍म हजारों ख्‍वाहिशें ऐसी से डेब्‍यु करने वाली चित्रांगदा सिंह 2001 में गोल्‍फर ज्‍योति सिंह रंधावा से शादी कर चुकी थीं।

सनी लियोन
2012 में फिल्‍म जिस्‍म 2 से सनी लियोन ने बॉलीवुड में डेब्‍यु किया। सनी और उनके पति डेनियल वेवर पहले एडल्‍ट फिल्‍मों से जुड़े हुए थे।

और भी हैं नाम
वैसे इस फेहरिस्‍त में अंजली देवी का नाम भी लिया जा सकता है जो साउथ की बड़ी अभिनेत्री थीं और शादी के बाद फिल्‍मों में आयीं उन्‍होंने 1953 और 1956 के बीच दो हिट हिंदी फिल्‍मों लड़की और देवता में काम किया था। अपनी एक मात्र बॉलीवुड फिल्‍म जूली के जरिए सनसनी फैलाने वाली साउथ की सुपर स्‍टार लक्ष्‍मी भी शादी के बाद ही फिल्‍मों में आयीं। फिल्‍म इसके अलावा शाहरुख खान की हिट फिल्‍म चक दे में नजर आने वाली विद्या मालवदे ने भी शादी के बाद 2003 में फिल्‍म इंतिहा से बॉलीवुड डेब्‍यु किया। इसी फेहरिस्‍त में अदिति रॉव हैदरी और माही गिल का नाम भी शामिल है, इन दोनों ने भी शादी के बाद ही फिल्‍मों में एंट्री ली।

 

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.