वार्ड में लगे अधिकांश हैंडपंप खराब होने की वजह से बेहद गंभीर है पानी की समस्या, साफ पानी खरीदकर पीने के लिए मजबूर हैं लोग

रहते हैं गंदगी के बीच, पीते हैं बदबूदार पानी

मेरठ. आज भी वार्ड 67 के लोग बदबूदार पानी पीने के लिए मजबूर हैं तो इसे शहर की बदकिस्मती ही कहा जाएगा। पानी की समस्या को हल करना यहां के लोगों के बड़ी चुनौती बन गई है। लोगों को बाहर से मंगवाकर पानी मंगवाना पड़ रहा है। कोई नहीं जानता कि उनहें साफ पानी कब नसीब होगा। हैरानी की बात यह है कि पार्षद को समस्या की जानकारी नहीं है। उनका दावा है कि क्षेत्र में ऐसी कोई दिक्कत नहीं है। वार्ड में गंदगी की समस्या भी कम गंभीर नहीं है, जिसकी हकीकत कुछ तस्वीरें बयां करती है। नालों और नालियों में सफाई नहीं होती। यहां के लोग गंदगी में जीने के लिए मजबूर हैं।

----------

हक और हकीकत

गंदे और बदबूदार नाले

वार्ड 67 में प्रवेश करते ही यहां गंदे नालों की बदबू और गंदगी से सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। यहां नाले कूडे़ से जाम हो चुके है। शायद ही इन नालों में कभी सफाई हुई हो। लोग बताते हैं कि नाले की सफाई के लिए नगर निगम को कई बार कहा गया है, लेकिन किसी ने भी ध्यान नहीं दिया।

-----------

नालियां

वार्ड 67 में नालियां बंद हो चुकी है। लोगों के घरों में गंदा पानी भर जा रहा है। अधिकतर नालियां टूटी हुई है। यहां सफाई के लिए कोई सफाई कर्मचारी भी नहीं है। सफाई कर्मचारी कब आते हैं और कब चले जाते हैं, पता ही नहीं लगता। दिन पर दिन गंदगी की समस्या बढ़ती जा रही है। लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सुनवाई कहीं नहीं है।

-----------

काला और बदबूदार पानी

वार्ड 67 में पीने के लिए लोगों को काला और बदबूदार पानी मिल रहा है। इस पानी को पीकर लोग बीमार पड़ रहे हैं। यहां वार्ड में तकरीबन 20 हैंडपंप है, लेकिन अधिकांश हैंडपंप टूटे हुए है। एक-दो हैंडपंप ही ठीक ढंग से काम कर रहे हैं। इस कारण भी इलाके में पानी की खासी किल्लत रहती है और लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

-------

बिजली के तार

वार्ड 67 के लोगों के लिए जर्जर हो चुके बिजली के तार और खंभे बड़ी मुसीबत बन चुके हैं। खंबों पर ये तार इस कदर एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं कि कभी भी टूट सकते हैं या जल सकते है। अनहोनी की आशंका से लोग हर वक्त भयभीत रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद बिजली विभाग के अधिकारी समस्या के समाधान की कोशिश नहीं कर रहे।

-----------

अतिक्रमण

वार्ड 67 में अतिक्रमण की समस्या काफी ज्यादा है। यहां सड़कों को घेरकर ऊंचे-ऊंचे मकान बनवा दिए गए है, जिससे सड़के और गलियां छोटी और संकरी हो गई हैं। इस कदर गलियां तंग हैं कि आने-जाने वालों को रास्ता छोटा होने की वजह से काफी दिक्कत होती है। अतिक्रमण के चलते लोगों में नाराजगी काफी है, लेकिन कोई बोलने को राजी नहीं है।

----------

जवाब दो पार्षद जी

सवाल- आपके वार्ड में लोग गंदा पानी पी रहे हैं।

जवाब- पानी की थोड़ी समस्या है। पानी की अभी कोई व्यवस्था नहीं है। टंकी की सफाई करवा दी जाएगी।

---------

सवाल- बिजली के तारों की कोई व्यवस्था नहीं है

जवाब- बिजली की समस्या है। विघुत विभाग नगर निगम से जुड़ा हुआ नहीं है। इसलिए हम इसमें कोई काम नहीं करवा पा रहे हैं।

-=--------

सवाल- आपने वार्ड क्या विकास कार्य करवाया है।

जवाब- 80 वार्डो में से हमारे वार्ड में अब तक सबसे ज्यादा काम हुआ है। लगभग 70 करोड़ रूपये का विकास कार्य वार्ड में करवाया जा चुका है। इसमें मकान, सड़क बनवाने का काम हुआ है।

------

सवाल- आपके वार्ड में गंदगी बहुत ज्यादा है।

जवाब-

वार्ड में गंदगी की समस्या तो है। यहां निगम से सफाई नहीं होती। हम अपने स्तर से काम करते है।

----------

पब्लिक डिमांड

-पानी के लिए स्वच्छ पानी मिले

- बिजली व्यवस्था दुरूस्त हो

- नालों की सफाई हो

- वार्ड में से गंदगी दूर हो

- हैंडपंप ठीक हो

- वार्ड का विकास हो

-----------

पाषर्द

रुखसाना

जनसंख्या

25000

वोटर्स- 13000

एजुकेशन- 5 वीं पास

मैहल्ल- राशिद नगर, श्याम नगर, उमर गार्डन

20 फीट रेाड़, पिलोखड़ी का पुल।

----------

पब्लिक कोट्स

यहां पीने के पानी की बहुत दिक्कत है। पीने का पानी काला अैार बदबूदार आता है। पार्षद को कई बार बता चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं है। इस वार्ड के हालात बद से बदतर है।

-राजू

------

यहां कभी-कभार ही सफाई होती है। नाले, नालियां गंदे पड़े रहते हैं। जगह-जगह पानी भर जाता है। हमारे घरों में पानी भर जाता है। बीमारियां हो जाती है। कोई सुनवाई नहीं होती।

-आरिफ

----------

बिजली नहीं आती है। गर्मी में घंटो-घंटो बिना पंखा-कूलर रहते है। बीमार हो जाते हैं। खंबों से तार लटके रहते है। कभी भी करंट लगने की स्थिति पैदा हो सकती है।

-अयूब कुरैश्ी

-----------

यहां गंदगी बहुत है। साफ-सफाई बिल्कुल नहीं होती। पीने के लिए गंदा, काला और बदबूदार पानी आता है। पार्षद कभी नहीं मिलता शिकायत करें भी तो किससे करें।

-शकील

Posted By: Inextlive