काल्पनिक संस्था को गवर्नमेंट ने सौंपा है काम

एप के माध्यम से ले सकेंगे लाभ, मिलेगा लाजवाब थ्री डी एक्सपीरियंस

PRAYAGRAJ: आपके मोबाइल फोन पर कुंभ के लाइव दर्शन करने को मिले तो क्या कहेंगे। जी हां, गवर्नमेंट ने यह जिम्मेदारी काल्पनिक संस्था को सौंपी है। यह संस्था एप के माध्यम से मोबाइल पर थ्री डी और वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से लाइव दर्शन का बेहतर एक्सपीरियंस देने जा रही है। इसके लिए संस्था की ओर से कुंभ एरिया में हाई क्वालिटी कैमरे लगाए जा रहे हैं जो मूविंग होंगे और कुंभ एरिया की वीडियो रिलीज करेंगे। जिन्हें ऐप के जरिए लाइव देखा जा सकेगा।

मोबाइल पर डाउनलोड होगा एप

कुंभ के आयोजन में बंगलुरु की काल्पनिक संस्था को गवर्नमेंट ने यह प्रोजेक्ट सौंपा है। इसने वी आर डिवोटी एप डेवलप किया है। इस एप को अपने एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कुंभ में मुख्य स्नान पर्व सहित तमाम गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा कुंभ की तैयारियों का वीडियो भी इस एप पर जल्द उपलब्ध होगा।

लगेगा कि स्पॉट पर मौजूद हैं आप

इस ऐप में सबसे अहम टेक्नोलॉजी है। संस्था ऐसे कैमरे लगा रही है जो थ्री डी शूट का अनुभव देंगे। संस्था के सीईओ अश्विनी गर्ग कहते हैं कि आप मोबाइल में थ्रीडी के जरिए भी वीडियो देख सकते हैं। लगेगा कि आप स्पॉट पर मौजूद हैं। इसके अलावा वर्चुअल रिएलिटी आप्शन के जरिए भी वीडियो देख सकेंगे। इस ऐप में लाइव दर्शन का पूरा लाभ मिलेगा।

किनके लिए है लाभदायक

यह ऐप उन श्रद्धालुओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है तो घर बैठे दर्शन का लाभ लेना चाहते हैं। इस ऐप में कुंभ के अलावा यूपी के 30 से 40 मंदिरों के लाइव दर्शन कर सकते हैं। साथ ही पूरे देश भर के 30 फेमस मंदिरों के आरती, दर्शन और अन्य गतिविधियों को भी इस ऐप में देख सकते हैं। अश्विनी गर्ग बताते हैं कि दक्षित भारत समेत देश के तमाम हिस्सों में रहने वाले कुंभ में प्रयागराज आना चाहते हैं लेकिन किन्ही कारण से नही आ पाते। इसलिए गवर्नमेंट यह सुविधा उन्हे प्रदान करना चाहती है।

फैक्ट फाइल

- काल्पनिक संस्था ने बनाया है वी आर डेवोटी ऐप।

- इस ऐप में कुंभ के लाइव दर्शन का ले सकेगे आनंद।

- साथ ही यूपी के 40 और देशभर के 30 मंदिरों के लाइव दर्शन की सुविधा है उपलब्ध।

- मेला प्रशासन ने बंग्लुरु की संस्था को दिया है प्रोजेक्ट।

- ऐप के माध्यम से थ्री डी और वर्चुअल रियलिटी फार्म में उपलब्ध हैं वीडियो।

- वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के जरिए मिलेगा वीडियों देखने का अधिक मजा।

Posted By: Inextlive