मेडिकल कॉलेज में शुरु हुई टेली मेडिसिन योजना

बाहर के डॉक्टर करेंगे लाइव इलाज, देंगे सलाह

Meerut। मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीजों को अब बाहर के एक्सपर्ट डॉक्टर से लाइव परामर्श मिल सकेगा। यही नहीं यहां पढ़ने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स भी अब एक्सप‌र्ट्स से लाइव सर्जरी या इलाज के गुर सीख सकेंगे। इसके लिए मेडिकल कॉलेज में टेलीमेडिसिन की सेवा शुरु की जा रही हैं। इससे जुड़कर न केवल मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा बल्कि स्टूडेंट्स को भी काफी फायदा होगा।

एम्स से जुडेंगे डॉक्टर

टेलीमेडिसन योजना के तहत मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी के ट्रामा सेंटर में इसका ई-सेंटर तैयार किया गया है। यहां से चंडीगढ़ पीजीआई, लखनऊ पीजीआई व दिल्ली एम्स के एक्सपर्ट डॉक्टर इस सेटअप के साथ जुड़कर लाइव परामर्श दे सकेंगे। यही नहीं मरीजों की सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड या अन्य जांच के संबंध में यहां से सीधे एक्सपर्ट से लाइव सलाह ली जा सकेगी। यही नहीं डॉक्टर हायर सेंटर्स में होने वाली कार्यशाला या सेमिनार भी यहां बैठकर अटेंड कर सकते हैं।

यह है योजना

टेलीमेडिसिन योजना को नेशनल मेडिकल नेटवर्क भी कहा जाता है। इसके तहत दूर बैठे एक्सपर्ट कैमरे और इंटरनेट की मदद से ही मरीजों की जांच रिपोर्ट देखकर परामर्श दे सकते हैं। इसके अलावा कैमरे की मदद से स्क्रीन पर लाइव टेलीकास्ट देखा जा सकता हैं। इसके लिए अस्पताल में ई-सेंटर तैयार करना होता हैं। मेरठ के अलावा कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद में भी ई-सेंटर बनाए गए हैं।

यह होगा फायदा

मरीजों की रिपोर्ट को एक जगह बैठकर ही एक्सपर्ट डॉक्टर को दिखाया जा सकता है।

बाहर के डॉक्टर से परामर्श लिया जा सकता हैं।

मेडिकल स्टूडेंट्स जटिल केस स्टडी को लाइव देख सकते हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाइव क्लासेज दी जा सकती हैं।

तीन कैटेगरी

टेली मेडिसिन के तहत मेडिकल कॉलेज में तीन कैटेगरी बांटी गई हैं। जिसमें टेली लाइब्ररी, टेली कंसल्टेशन, लेक्चर थियेटर शामिल हैं। हालांकि अब टेलीमेडिसन योजना को सीएचसी पर भी शुरु करने की योजना तैयार की जा रही हैं। इसके चलते गांव या दूर-दराज के मरीजों के इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सीएचसी सेंटर पर ही मरीज को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

मेडिकल साइंस में टेलीमेडिसिन का प्रयोग काफी अहम हैं। इससे दूर-दराज के मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। वहीं मेडिकल स्टूडेंट्स को भी इससे पढ़ाई में काफी हैल्प मिलेगी।

डॉ। आरसी गुप्ता, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive