patna@inext.co.in

आप यदि पटना जंक्शन पर हैं और आपको प्यास लगी है तो रेल नीर फिलहाल नहीं मिलेगा. दानापुर के प्लांट से इसकी सप्लाई अभी बाधित है. इसकी जगह आपको पूर्व मध्य रेल से प्रमाणित डाब ब्राड का पानी पीने को मिल सकता है. इससे लोकल वेंडर्स की चांदी हो गई है. उन्होंने नलों का पानी भी इसकी आड़ में यात्रियों को बेचना शुरू कर दिया है. हालांकि यह सब खुलेआम हो रहा है पर लगता है रेल प्रशासन ने इस ओर से फिलहाल आंख मूंद रखी है. जंक्शन पर पिम्पस और हैलो पानी खुलेआम वेंडरों द्वारा बेचे जा रहे हैं. रोजाना हजारों लीटर लोकल पानी प्लेटफॉर्म पर बिक रहा है. नकली पानी बेचने को लेकर रेलवे की ओर से छापेमारी की गई है मगर गिरोह के सदस्यों नहीं पकड़े जा सके.

नहीं है कोई डर

लोकल पानी बेचने का गोरखधंधा प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेनों में चल रहा है. इसकी सबसे ज्यादा बिक्री प्लेटफॉर्म नंबर 1, 3 और 10 पर हो रही है. लोकल पानी बेचने की शिकायत मिलने के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने पटना जंक्शनपर पड़ताल की तो पता चला कि रेल नीर स्टॉल से गायब हो गया हैं. अवैध तरीके से काम कर रहे वेंडर प्लेटफॉर्म पर हैल्लो, पिम्पस और बेसलरी जैसे लोकल पानी की बोतल खुलेआम बेच रहे हैं.

3 दर्जन से अधिक अवैध वेडर सक्रिय

पड़ताल के दौरान एक वेंडर ने बताया कि पटना जंक्शन पर 50 से अधिक पानी बेचने वाले अवैध वेंडर सक्रिय हैं. जो दिन भर में 3 से 4 हजार पानी की बोतल बेच लेते हैं. बताते चलें कि जंक्शन पर अधिकृत रेल नीर 12 बोतल वाली एक पेटी का दाम 124 रुपए है. एक बोतल 15 रुपए में यात्रियों को बेचा जाता है. वहीं, लोकल ब्रंाड के पानी की एक पेटी 60 से 70 रुपए में आती है. जिसे वेंडर 20 रुपए प्रति बोतल के हिसाब यात्रियों को वसूलते हैं.

सप्लाई है बंद

रिपोर्टर द्वारा पूछने पर पटना जंक्शन के अधिकृत वेंडरों ने बताया कि रेल नीर की सप्लाई अभी बंद है. जिस वजह से रेलवे द्वारा प्रमाणित डाभ पानी की बोतल को रेल नीर की जगह पर बेचा जा रहा है. इस संबंध पटना जंक्शन अधिकारियों से सवाल करने पर जवाब देने से साफ तौर पर बचते रहे.

Posted By: Manish Kumar