डर सबको लगता है!

2011-09-19T09:16:15+05:30

अचानक से जैसे दुनिया हिलने लगी जो जहां थे वहीं से जान बचाकर भागने लगे भूकंप के उस झटके ने सबके होश उड़ा दिए लोग सहमे थे और सुरक्षित स्थान की तलाश कर रहे थे महिलाएं बच्चेबूढ़े बदहवासी में घरों से निकल कर सड़क पर आ गए थे सबके मुंह से बस एक ही आवाज निकल रही थी ओ माई गॉड

चंद मिनट ही सही, पर सबके चेहरे पर दिख रहा था खौफ
जिंदगी सबको प्यारी होती है. कोई माने या ना माने, पर डर सबको लगता है. ऐसा चंद मिनटों के इस खौफ में दिख गया. रविवार को दिनभर झमाझम बारिश हुई. शाम को लोग अपने-अपने काम के लिए घर से निकले. कुछ घर को लौट आए, तो कुछ रास्ते में ही थे. सवा छह बजे शाम को अचानक चारो ओर दहशत फैल गई. हर कोई अपनी जिंदगी बचाने के लिए बंद घरों से किसी तरह बाहर निकलने को बेताब था. ऊंची-ऊंची बिल्डिंगों से लोग लिफ्ट की बजाय सीढ़ी से ही उतर रहे थे. हर किसी को जल्दी थी. हां, उतरते-उतरते मोबाइल पर अपनों का हाल-चाल भी ले रहे थे. कोई अपने गांव का हाल-चाल ले रहा था, तो कोई दिल्ली-बम्बई-कोलकाता जैसे शहरों में रह रहे अपनों से बात कर दिल को तसल्ली दे रहा था. भूकंप का खौफ ऐसा कि घर से निकलने के बाद लोग वापस घरों में नहीं जाना चाह रहे थे. सबको डर था कि हो ना हो, भूकंप फिर से ना आ जाए. पाटलिपुत्रा कॉलोनी की मिली सरकार ने एक घंटे बाद बताया कि अभी हमलोग टीवी पर न्यूज देख रहे हैं, पर डर अब भी लग रहा है.
सबकुछ ठीक है ना?
कोलकाता में सीए की तैयारी कर रही अमृता वर्मा ने बताया कि कोचिंग से आकर मैं लेट गई थी. तभी कुछ हिलने जैसा फील हुआ. दौड़ कर बाहर आई, तो पता चला कि भूकंप आया है. डर तो लग ही रहा था, पर थोड़ी एक्साइटेड भी हो रही थी. आखिर, लाइफ का पहला एक्स्सपीरिएंस था. दानापुर, एसबीआई कॉलोनी से राकेश कुमार ने बताया कि भूकंप के टाइम घर के आगे लगे पानी में अचानक से उछाल आ गया. वहीं, रोसड़ा, समस्तीपुर से नवल किशोर सिंह सुमन ने बताया कि पहले तो अचानक से लाइट चली गई, फिर दस मिनट बाद भूकंप के झटके महसूस हुए. हैदराबाद से अमरजीत कुमार ने बताया कि कोलकाता में भूकंप बहुत जोर का हुआ है, पटना में सबकुछ ठीक है ना? भूकंप के झटके भले ही नॉर्थ-ईस्ट में ही महसूस किए गए, पर इसका खौफ देशभर में दिखा. कुछ भी हो, पर इस डर सबके चेहरे पर दिख रहा था, क्योंकि डर सबको लगता है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.