यह हैं 12 स्टेशंस

एलीवेटेड

मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दीनगर, एमईएस, डोरली, मेरठ नॉर्थ और मोदीपुरम।

अंडरग्राउंड

ब्रह्मापुरी, भैंसाली, बेगमपुल और मेरठ सेंट्रल।

एमडीए ने स्टेशन के प्रस्तावित स्थलों को किया चिह्नित

एनसीआरटीसी के सर्वे के बाद शुरू होगी अधिग्रहण प्रक्रिया

Meerut। मेरठ शहर क्षेत्र में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरीडोर के 12 स्टेशंस के लिए प्रस्तावित स्थलों का चिह्नांकन एमडीए द्वारा कर लिया गया है। अब नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) जल्द ही इन स्टेशंस और ट्रैक का डिटेल्ड डिजाइन बनाकर निर्माण कार्य आरंभ कर देगा।

रैपिड संचालन का काम शुरू

परतापुर से मोदीपुरम तक मेरठ मेट्रो में फ‌र्स्ट कॉरीडोर को अब आरआरटीएस में शामिल कर लिया गया है। इस ट्रैक पर मेट्रो के बजाय रैपिड रेल दौड़ेगी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद से ही रैपिड रेल की निर्माणी संस्था एनसीआरटीसी ने शहर क्षेत्र में रैपिड रेल के संचालन को लेकर कार्यवाही आरंभ कर दी है। पिछले दिनों प्राधिकरण द्वारा 10 करोड़ रूपये की धनराशि भी एनसीआरटीसी को दी गई थी। शहर सीमा का प्रथम स्टेशन मेरठ साउथ होगा और अंतिम स्टेशन मोदीपुरम

एमडीए ने किया चिह्नांकन

एमडीए ने शहर सीमा से गुजर रहे रैपिड रेल के रूट का चिह्नांकन कर प्रस्तावित स्टेशंस के लिए जमीन छांट ली है। दिल्ली रोड के सेंट्रल वर्ज पर एलीवेटेड और अंडरग्राउंड गुजरने वाली रैपिड रेल के लिए जल्द ही शहर सीमा में भूमि अधिग्रहण आरंभ कर दिया जाएगा। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के निर्देश पर एनसीआरटीसी और एमडीए स्टेशंस के लिए जमीन की नाप-जोख कर रहे हैं।

आसान होगा अधिग्रहण

टाउन प्लानर एमडीए और रैपिड रेल के नोडल अफसर केके गौतम ने बताया कि शहर क्षेत्र में स्टेशंस के लिए कम से कम भूमि अधिग्रहित करनी होगी। हालांकि ज्यादातर स्टेशंस के लिए प्राधिकरण ने भूमि का चिह्नांकन कर लिया है। एलीवेटेड और अंडरग्राउंड ट्रैक दिल्ली रोड के सेंट्रल वर्ज पर बेगमपुल तक और बेगमपुल से मोदीपुरम तक रुड़की रोड के वर्ज पर जाएगा। करीब 3 स्टेशन और ट्रैक आर्मी एरिया से होकर गुजरेंगे, जिसमें से ज्यादातर हिस्सा अंडरग्राउंड है तो कुछ हिस्सा एलीवेटेड भी है। एनसीआरटीसी विभिन्न विभागों से अनुमति लेकर कार्यवाही आरंभ कर चुका है।

मेरठ शहर सीमा में 12 स्टेशंस के बीच रैपिड रेल दौड़ेगी। स्टेशंस के प्रस्तावित स्थलों का चयन कर लिया गया है। भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई के बाद जल्द ही डिटेल्ड डिजाइन का काम आरंभ कर दिया जाएगा।

सुधीर कुमार शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी

Posted By: Inextlive