11 अप्रैल से शुरू होंगे लोकसभा चुनाव 7 चरणों में जानें कबकहां होगा मतदान

2019-03-10T18:14:26+05:30

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आज इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां पढें देश में कब कहां होंगे चुनाव

कानपुर। लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर किया जाने वाला इंतजार आज खत्म हो गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इलेक्शन कमीशन (चुनाव आयोग) ने आज दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। इस दाैरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। वहीं 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। इसमें पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 23  अप्रैल, चाैथे चरण का मतदान 29 अप्रैल, पांचवें चरण का मतदान 6 मई, छठे चरण का मतदान 12 मई और सांतवें व अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा।
जानें किस चरण में कितने राज्यों में होगे चुनाव
पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर, चाैथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे।

पहले चरण में

पहले चरण में आंध्र, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, अंडमान, दादरा-नागर हवेली, दमन-दीव, लक्षदीप, दिल्ली, पुड्डुचेरी, चंडीगढ़, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में मतदान होंगे।

#WATCH live from Delhi: Election Commission of India addresses a press conference. https://t.co/E0yEp9LHYq

— ANI (@ANI) March 10, 2019

लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा
वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा हे। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक 543 लोकसभा क्षेत्रों में करीब 10 लाख मतदान केंद्रों में ईवीएम और पेपर ट्रेल मशीनें तैनात की गई हैं। वहीं 2014 के लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा 5 मार्च को की गई थी। इसके बाद लोकसभा चुनाव 9 चरणों में हुए थे। पहले चरण का मतदान 7 अप्रैल और अंतिम चरण का मतदान 12 मई को हुआ था। वोटों की गिनती 16 मई को हुई थी।

 

लोकसभा से ज्यादा विधानसभा चुनाव में हंगामा, यूपी में नेताओं-अपराधियों का बोलबाला

यूपी में 15 साल के चुनावों का एनालिसिस, हर पार्टी के फेवरेट हैं दागी और करोड़पति नेता


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.