लोकसभा चुनाव 2019 निवार्चन आयोग ने दिए निर्देश सातवें चरण के चुनाव में होंगी ये खास सुविधाएं

2019-05-16T09:19:57+05:30

आखिरी चरण के चुनाव के लिए लखनऊ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने इलेक्शन के दौरान कुछ खास सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने सातवें चरण के तहत आगामी 19 मई को होने वाले मतदान के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की समीक्षा की और बीते छह चरणों में सम्पन्न हुए चुनावों में आयी कठिनाइयों एवं चुनौतियों से सबक लेते हुए सभी तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये।

ईवीएम एवं वीवीपैट खराब होने पर तुरंत बदलें
वेंकटेश्वर लू ने मतदान केंद्रों पर मास्टर ट्रेनर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा ताकि मॉकपोल एवं चुनाव के दौरान ईवीएम एवं वीवीपैट में खराबी आने पर तत्काल उसे ठीक कर या बदल कर मतदान संपन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि छठवें चरण में ईवीएम एवं वीवीपैट खराब होने की कम शिकायत हुई। यदि अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षित रहेंगे, तो कम शिकायत आयेगी।
लोकसभा चुनाव 2019: केंद्रीय रेल मंत्री ने ममता सरकार पर साधा निशाना, बोले- ममता फैला रही हिंसा
लोकसभा चुनाव 2019 : लास्ट फेज में 20 महिला कैंडिडेट्स मैदान में
मोबाइल पर रहे पूरी पाबंदी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने पर लगे प्रतिबंध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के फिर निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बूथ के अंदर मतदान अधिकारी यह ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति मतदान करते समय किसी मतदाता की फोटो न खींच सके। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर, पंखा, पीने का पानी एवं अन्य आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन मतदाताओं की सुरक्षा के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करे तथा चुनावी गतिविधियों पर विशेष नजर रखे, जिससे मतदाता भयमुक्त होकर बिना किसी के दबाव या लालच में आये निर्भीक होकर मतदान कर सके।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.