Lok Sabha Election Results 2019 आज होगी काउंटिंग 9 बजे पहला रुझान 30 वीपीपैट की पर्ची की गिनती

2019-05-23T08:14:12+05:30

आज मतगणना के बाद यह बात साफ हो जाएगी वोटर्स में भी कौन सी पॉलिटिकल पार्टी इस इलेक्शन में बड़ी विजेता बनकर उभरेगी और किस की लोटिया डूब जाएगी

ranchi@inext.co.in
RANCHI: लोकसभा चुनाव निबट जाने के बाद अब किसके हाथ जीत का तमगा लगेगा। आज मतगणना के बाद यह बात साफ हो जाएगी। वोटर्स में भी कौन सी पॉलिटिकल पार्टी इस इलेक्शन में बड़ी विजेता बनकर उभरेगी और किस की लोटिया डूब जाएगी, इसको लेकर भी धुकधुकी बढ़ गई है। इसी मतगणना की तैयारी को लेकर लोकल प्रशासन ने बुधवार को पूरे दिन माथापच्ची की। सुबह 8 बजे से काउंटिंग चालू हो जाएगी और 9 बजे से रुझान आना शुरू हो जाएगा।

अफसरों ने पूरे दिन की माथापच्ची
रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हुए चुनाव में पड़े वोटों की काउंटिंग कराये जाने को लेकर पंडरा बाजार समिति प्रांगण में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची, श्री राय महिमापत रे की अध्यक्षता में हुई बैठक में मतगणना कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये गए। इस दौरान जनरल आब्जर्वर, डीडीसी, एसडीएम रांची, एसएसपी रांची, सिटी एसपी, ट्रैफिक एसपी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी और मतगणनाकर्मी उपस्थित थे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने बताया कि काउंटिंग की पूरी तैयारी कर ली गयी है। 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जायेगी। उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/कर्मियों को तय समय पर अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचने को कहा गया है।

30 वीपीपैट की पर्ची की गिनती
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत हर विधानसभा क्षेत्र में पांच वीपीपैट की पर्ची की काउंटिंग होगी, कुल 30 वीवीपैट की पर्ची की काउंटिंग की जायेगी। उन्होंने बताया कि 08-रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना 21 राउंड में होगी और हर राउंड की जानकारी मीडिया को दी जायेगी।

त्रिस्तरीय सुरक्षा में स्ट्रांग रूम
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। साथ ही साथ 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है., उन्होंने बताया कि बुधवार की सुबह राजनीतिक दलों के सामने ही ईवीएम की सील खोली जायेगी।

मोबाइल फोन ले जाने पर मनाही
बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अनीश गुप्ता ने पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि 23 मई की सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम खोला जायेगा, सभी कर्मी सुबह चार बजे उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि काउंटिंग हॉल में मोबाइल फोन या किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की मनाही है। कोई भी कर्मी, काउंटिंग एजेंट काउंटिंग हॉल में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे।

संदिग्ध दिखे तो खैर नहीं
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना के दौरान अधिकारी/कर्मी पोस्ट को खाली न छोड़ें। वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना के दौरान राजनीतिक दल या किसी व्यक्ति के उकसावे में न आयें, गंभीरता से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें और संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि की जानकारी होने पर तुरंत इसकी जानकारी वरीय पदाधिकारियों को दें ताकि कार्रवाई की जा सके। वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बाजार समिति में पर्याप्त संख्या में पदाधिकारी/कर्मी मौजूद रहेंगे। रांची जिला और शहर में संवेदनशील स्थानों पर क्यूआरटी को तैनात किया गया है, साथ ही रैफ की कंपनी भी उपलब्ध रहेगी। यह भी बताया कि बाजार समिति में कंट्रोल रूम गया है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में एक्टिव रहेंगे।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.