लोकसभा चुनाव 2019 पांचवें चरण में राजनाथस्मृति सोनियाराहुल जैसे दिग्गजों को जानें काैन दे रहा टक्कर

2019-04-22T02:35:41+05:30

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में लखनऊ रायबरेली अमेठी जैसी सीटों पर कई नामी प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। आइए जानें कहांकिसके बीच होगा मुकाबला

कानपुर।  17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश में सात चरणों में वोटिंग होनी है। पांचवे चरण में 14 लोकसभा सीटें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज अाैर गोंडा में मतदान होंगे। वैसे तो हर लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी रोमांचक है। पार्टियों ने भी काफी सोच-समझ के प्रत्याशी उतारे हैं लेकिन इसमें लखनऊ, रायबरेली, अमेठी जैसी सीटें काफी चर्चा में हैं। आइए जानें बीजेपी, कांग्रेस और सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन ने किस सीट पर काैन सा प्रत्याशी उतारा है।

लखनऊ

यूपी की राजधानी लखनऊ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जहां दोबारा राजनाथ सिंह को टिकट दिया तो वहीं कांग्रेस ने उनके मुकाबले में आचार्य प्रमोद कृष्णम को मजबूत प्रत्याशी मानते हुए उतारा है। वहीं महागठबंधन ने भी पूनम शत्रुघ्न सिन्हा (सपा) को टिकट देकर सबको चौंका दिया।
 
रायबरेली
रायबरेली सीट यूं तो हमेशा कांग्रेस के कब्जे में ही रहती है पर इस बार बीजेपी ने कांग्रेस के पुराने सिपाही को ही इस सीट पर उतारकर नये समीकरणों को जन्म दिया है। कांग्रेस की ओर से जहां सोनिया गांधी तो वहीं बीजेपी ने गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह बीजेपी के टिकट दिया है।
अमेठी
अमेठी में भी मुकाबला काफी रोमांचक है। यहां पिछले चुनाव में अमेठी सीट पर राहुल गांधी को टक्कर देने वाली बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी इस बार फिर से दावेदार हैं। स्मृति ईरानी इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।
फैजाबाद
फैजाबाद सीट पर एक बार फिर पुराने धुरंधर मैदान में है। बीजेपी ने वर्तमान सांसद लल्लू सिंह को फिर से टिकट दिया है तो कांग्रेस ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सांसद निर्मल खत्री को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं महागठबंधन की ओर से पूर्व मंत्री आनंद सेन (सपा) प्रत्याशी बनाए गए है।
 
फतेहपुर
वहीं फतेहपुर सीट पर भी मुकाबला काफी रोमांचक है। यहां बीजेपी की ओर से साध्वी निरंजन ज्योति तो कांग्रेस की ओर से राकेश सचान चुनावी मैदान में उतरे हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से सुखदेव प्रसाद (बसपा) ताल ठोक रहे हैं।
बांदा
बांदा लोकसभा सीट पर भी काफी नामी प्रत्याशी उतरे हैं। यहां बीजेपी से आरके सिंह पटेल, कांग्रेस के बालकुमार पटेल और महागठबंधन की ओर से श्याम चरण गुप्ता (सपा) चुनावी कमान थमान रहे हैं।
धौरहरा
धौरहरा लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से रेखा वर्मा, कांग्रेस की ओर से कुंवर जतिन प्रसाद और महागठबंधन की ओर से अरशद अहमद सिद्दीकी (बसपा) से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

सीतापुर

यूपी की सीतापुर लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से राजेश कुमार वर्मा तो इनसे टक्कर लेने के लिए कांग्रेस की कैसर जहां उतरी है। वहीं महागठबंधन की ओर से नकुल दुबे (बसपा) इन्हें टक्कर दे रहे हैं।
मोहनलाल गंज
मोहनलाल गंज लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से कौशल किशोर तो कांग्रेस की ओर से आरके चौधरी ताल ठोक रहे हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से सीएल वर्मा (बसपा) मैदान में हैं।
कौशांबी
काैशांबी में भी बीजेपी की ओर से विनोद कुमार सोनकर चुनावी मैदान में उतरे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से गिरीश चंद्र तो महागठबंधन की ओर से इंद्रजीत सरोज (सपा) चुनावी मैदान में उतरे हैं।
बाराबंकी
बाराबंकी लोकसभा सीट पर बीजेपी से उपेंद्र सिंह रावत तो कांग्रेस की ओर से तनुज पूनिया चुनावी कमान थामे हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से रामसागर रावत (सपा) से उतरे हैं।
बहराइच
बहराइच लोकसभा सीट पर बीजेपी के अक्षयबर लाल ताल ठोक रहे हैं तो उन्हें टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने सावित्री बाई फुले को प्रत्याशी बनाया है। वहीं इन सबको टक्कर देेने के लिए महागठबंधन की ओर से शब्बीर बाल्मीकि (सपा) कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
कैसरगंज
कैसरगंज सीट की बात करें तो यहां बीजेपी ने बृज भूषण शरण सिंह को उतारा है। वहीं कांग्रेस ने विनय कुमार पांडेय 'विन्नू' और महागठबंधन ने चंद्रदेव राम (बसपा) को चुनावी मैदान में उतारा है।

गोंडा

गोंडा सीट पर कीर्तिवर्धन सिंह बीजेपी की ओर से तो कृष्ण पटेल सिंह कांग्रेस की ओर से उतरे हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से विनोद कुमार (सपा) से चुनावी मैदान की कमान थाम रहे हैं।
शीला दीक्षित नॉर्थ-ईस्ट दिल्लीसे लड़ेंगी चुनाव, कांग्रेस ने राजधानी की 6 सीटों के लिए उतारे ये उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों पर कौन किसके सामने

लोकसभा क्षेत्र बीजेपी कांग्रेस महागठबंधन धौरहरा रेखा वर्मा कुंवर जतिन प्रसाद अरशद अहमद सिद्दीकी (बसपा) सीतापुर राजेश कुमार वर्मा कैसर जहां नकुल दुबे (बसपा) मोहनलाल गंज कौशल किशोर आरके चौधरी सीएल वर्मा (बसपा) लखनऊ राजनाथ सिंह आचार्य प्रमोद कृष्णम पूनम शत्रुघ्न सिन्हा (सपा) राय बरेली दिनेश प्रताप सिंह सोनिया गांधी - अमेठी स्मृति ईरानी राहुल गांधी - बांदा आरके सिंह पटेल बालकुमार पटेल श्याम चरण गुप्ता (सपा) फतेहपुर साध्वी निरंजन ज्योति राकेश सचान सुखदेव प्रसाद (बसपा) कौशांबी विनोद कुमार सोनकर गिरीश चंद्र इंद्रजीत सरोज (सपा) बाराबंकी उपेंद्र सिंह रावत तनुज पूनिया रामसागर रावत (सपा) फैजाबाद लल्लू सिंह निर्मल खत्री आनंद सेन (सपा) बहराइच अक्षयबर लाल सावित्री बाई फुले शब्बीर बाल्मीकि (सपा) कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह विनय कुमार पांडेय 'विन्नू' चंद्रदेव राम (बसपा) गोंडा कीर्तिवर्धन सिंह कृष्ण पटेल विनोद कुमार (सपा)

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.