क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो के दौरान पूरे इलाके की निगहबानी होगी. ऊंची बिल्डिंग्स में जहां शार्प स्नाइपर्स की टीम को तैनात किया जा रहा है वहीं सड़क के हर कोने पर एसपीजी और पुलिस की निगहबानी रहेगी. जमीन से लेकर आसमान तक के हर रास्ते पर चौकसी बरती जा रही है. एयरपोर्ट एटीसी भी एक्टिवेटेड रहेगी, सीआरपीएफ से लेकर रिजर्व फोर्स तक पूरे इलाके की घेराबंदी किए रहेंगे. रविवार को स्पेशल प्रोटेक्शन गा‌र्ड्स (एसपीजी) की टीम रांची पहुंची और सीनियर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा की व्यापक जानकारी हासिल की. सुरक्षा संबंधी कई निर्देश जारी किए गए हैं. रांची पुलिस के अलावा अतिरिक्त अफसर और जवान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगाए जा रहे हैं, ताकि विधि-व्यवस्था से संबंधित कोई संकट न हो.

इन एसपी-डीएसपी की जिम्मेदारी

पीएम की सुरक्षा में रांची के चार एसपी के अलावा, चार अतिरिक्त एसपी व 10 डीएसपी भी शहर में लगाए गए हैं. जिन चार अतिरिक्त एसपी की प्रतिनियुक्ति की गई है, उनमें संध्या रानी मेहता (एसपी, विशेष शाखा), प्रियंका मीना (एसपी एससीआरबी), मनोज रतन चोथे (एसपी, सीआइडी) व नौशाद आलम अंसारी (एसपी संचार एवं तकनीकी सेवाएं) शामिल हैं. वहीं, 10 अतिरिक्त डीएसपी में रविकांत भूषण, बचनदेव कुजूर, प्रफुल्लित कुजूर, किशोर कुमार रजक, अभय कुमार झा, राज कुमार मेहता, नवीन चंद्र दास, रंजीत कुमार लकड़ा, कपिंद्र उरांव व रजत मणिक बाखला शामिल हैं. सभी अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति 21 अप्रैल से 24 अप्रैल के लिए की गई है.

सिटी हाई अलर्ट पर, गहन चेकिंग अभियान

एसएसपी रांची ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को अधिकारियों से विशेष चौकसी बरतने का आदेश दे दिया है. सिटी हाई अलर्ट पर है और पूरे शहर में गहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है, ताकि पीएम की सुरक्षा में किसी भी तरीके की कोई चूक ना हो, इसकी पूरी तैयारी की जा रही है.

होटलों, लॉज, धर्मशालाओं में विशेष नजर

हिनू से लेकर बिरसा चौक तक प्रस्तावित रोड शो को लेकर रांची पुलिस चौकस है. क्षेत्र में पड़ने वाले होटलों, लॉज और धर्मशालाओं में नजर रखी जा रही है. इनमें ठहरने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जा रही है. 22 अप्रैल तक लगातार सभी होटलों, लॉज और धर्मशालाओं में जांच करने के आदेश हैं.

Posted By: Prabhat Gopal Jha