patna@inext.co.in

GAYA/PATNA : न्याय के साथ विकास हमारी प्राथमिकता है. लक्ष्य कानून का राज स्थापित करना है. यह बात सीएम नीतीश कुमार ने कही. वे किशनगंज के हाईस्कूल, पौआखाली के मैदान में जदयू कैंडिडेट सैयद महमुद अशरफ के पक्ष में चुनावी सभा में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि हाशिये पर छूटे लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने का काम हो रहा है, चाहे वो किसी भी तबके के हों. उन्होंने बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं का जिक्र किया. इशारे-इशारे में जंगलराज की चर्चा करते हुए लालू परिवार पर निशाना भी साधा.

बढ़ी महिलाओं की भागीदारी

उन्होंने कहा कि पहले 12 परसेंट से अधिक बच्चे गरीबी के कारण स्कूल नहीं जा पा रहे थे, अब सबको स्कूल भेजा जा रहा है. इसके लिए तालिमी मरकजों व टोला सेवकों की बहाली की गई है. लड़कियों को उच्च शिक्षा दिलाने में हमारी सरकार मदद कर रही है. करीब नौ लाख लड़कियों को अब तक माध्यमिक शिक्षा से जोड़ा गया है. जीविका के तहत महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया है. सरकारी नौकरी में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर शौचालय, गांवों में पक्की सड़क, पक्की नाली के अलावा बिजली पहुंचाने का काम हमारी सरकार ने किया है. बिहार के किसी भी हिस्से से पांच घंटे में पटना पहुंचने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है.

बनाए जा रहे 11 नए पावर सब स्टेशन

11 नये पावर सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं ताकि निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति हो सके. इसके अलावा महानंदा बाढ़ प्रबंधन योजना के तहत फेज दो का काम 883 करोड़ की लागत से प्रारंभ किया गया है. उन्होंने कहा कि सड़क और पुल के निर्माण में केंद्र सरकार का सहयोग मिल रहा है. किशनगंज में अभियंत्रण कॉलेज की स्थापना की जा रही है, महिला आइटीआइ को भी मंजूरी दे दी गई है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सेंटर की स्थापना के लिए जमीन उपलब्ध कराई गई है. अर्राबाड़ी में डॉ. कलाम के नाम पर विश्वस्तरीय कृषि कॉलेज बनाया गया है. ठाकुरगंज में मेची व चेंगा नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति दी गई है.

Posted By: Manish Kumar