12 एंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगाकर होगी चेकिंग

साढ़े 21 हजार जवान संभालेंगे सुरक्षा की कमान

meerut@inext.co.in

MEERUT : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जनपद की सीमाएं सीलकर दी गई हैं. एक दर्जन से अधिक जगहों पर बैरीकेडिंग लगाकर चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है. वहीं शहर में चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात है.

 

21 हजार जवान तैनात

चुनाव के नोडल अधिकारी व एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए मेरठ को करीब साढ़े 21 हजार अ‌र्द्धसैनिक बल, सिविल पुलिस, पीएसी, होमगार्ड्स के जवान व पुलिस अफसर मिले हैं. सुरक्षाबलों की मतदान केंद्र, बूथ, रिजर्व पार्टी, मोबाइल पार्टी आदि की ड्यूटी निर्धारित कर दी है. सोमवार से सुरक्षा बलों के जवानों ने चेकिंग शुरू कर दी है. शहर में थाना पुलिस के साथ मिलकर वाहन चेकिंग और वांछित, हिस्ट्रीशीटरों के ठिकानों पर दबिश दी जा रही है.

 

यहां हो रही चेकिंग

बागपत रोड पर जानी, सरधना में करनाल और बुढ़ाना मार्ग, हाईवे-58 पर दादरी और सकौती, मवाना का रामराज, गढ़ रोड पर किठौर, हापुड़ रोड पर धीरखेड़ा पुलिस चौकी, दिल्ली रोड पर मोहिउद्दीनपुर चौकी, परतापुर तिराहा, शास्त्रीनगर चुंगी आदि पर बैरीकेडिंग लगाकर चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है. यह अभियान 11 अप्रैल की रात तक चलेगा, जो भी बाहरी जिलों से मेरठ की सीमा में प्रवेश करेगा, उसका पहचान पत्र, तलाशी और वाहनों की चेकिंग की जाएगी.


120 मोबाइल पार्टी करेंगी गश्त

11 अप्रैल को मतदान के दिन जनपद में पुलिसबलों की 120 मोबाइल पार्टी बनाई गई हैं. एक पार्टी में मजिस्ट्रेट, दारोगा और एक दर्जन जवान मौजूद होंगे. किसी भी तरह की सूचना पर यह पार्टियां तुरंत मूवमेंट करेंगी.

 

2740 बूथों पर सख्त पहरा

जनपद में 1198 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 2740 बूथ बने हुए हैं. इनमें से करीब 20 प्रतिशत बूथ संवदेनशील और अतिसंवदेनशील हैं. साथ ही शहर, किठौर और सरधना सीट पर सबसे अधिक संवदेनशील बूथ हैं. यहां पर अतिरिक्त अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों की तैनाती की गई है.

फोर्स तैनात..

32 कंपनी (3520 जवान)-पैरा मिलिट्री

8 हजार-होमगार्ड

1 हजार-सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर

8 हजार-कांस्टेबल

5 कंपनी (500 जवान)-पीएसी

315-चौकीदार

 

सभी मार्ग खुले रहेंगे

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि 11 अप्रैल को मतदान के दिन शहर और जनपद के सभी मार्ग खुले रहेंगे. किसी भी रूट पर कोई प्रतिबंध नहीं है. आवागमन के दौरान अपने वाहनों के कागजात, सीट बेल्ट का प्रयोग, हेलमेट साथ लेकर चलें. संदिग्ध पाए जाने पर कार्रवाई होगी. जनपद की सीमा पर बाहरी जिलों से आने वाले वाहनों की सघन चेकिंग होगी.

 

जनपद की सीमा और शहर में थाना पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्सेस ने चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है. करीब साढ़े 21 हजार सुरक्षा बलों के हाथों में व्यवस्था रहेगी. हुड़दंग मचाने और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Lekhchand Singh