-जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस को किया रवाना

-45 दिनों तक बूथों पर जाकर वोटर्स को करेगी जागरूक

 

varanasi@inext.co.in

VARANASI : वाराणसी में 19 मई को मतदान है. इस दिन शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए जिला निर्वाचन आयोग प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में सोमवार को सर्किट हाउस से जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस को रवाना किया, जो 45 दिनों में उन बूथों पर जाएगी, जहां पर पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत कम था.

छह मतदाता जागरूकता वैन

स्वीप प्रभारी एवं सीडीओ गौरांग राठी ने बताया कि छह मतदाता जागरूकता वैन अलग-अलग विधानसभा के 6 सबसे कम मतदान वाले बूथों पर जाएगी. पिछली बार कैंट के छित्तूपुर और सेवापुरी के देईपुर पोलिंग बूथ पर सबसे कम 31 प्रतिशत मतदान पड़ा था. इसी तरह रोहनिया के केंद्रीय विद्यालय बूथ पर 32 प्रतिशत, उत्तरी के कमलापति स्कूल बूथ पर 33, पिंडरा क्षेत्र के विराट जूनियर हाईस्कूल पोलिंग बूथ पर 35 परसेंट मतदान हुआ था. स्वीप की ऑइकन नीलू मिश्रा ने बताया कि बूथों पर मतदाताओं को लोकतंत्र के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी. साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने और देखने के बारे में बताया जाएगा. ऐसे कार्यक्रम बन रहे हैं कि कोई भी मतदाता वोट देने से वंचित न रहे. इस मौके पर स्वीप के नोडल अधिकारी सीडीओ गौरांग राठी, डीआईओएस, बीएसए,सीडीपीओ नगर व जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी, एनजीओ के पदाधिकारी, एनसीसी के कैडेट, छात्र-छात्राएं मौजूद थे.

कई बूथों का किया निरीक्षण

मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस को रवाना करने से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव की तैयारी का जायजा लिया. रोहनिया और सेवापुरी विस क्षेत्र के पोलिंग बूथ्स का निरीक्षण किया. शहर दक्षिणी क्षेत्र स्थित 52 पोलिंग बूथों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों पर बूथों की संख्या, मतदाता लाइनों के लिए पर्याप्त स्थान, भवनों में पंखे, बल्ब व रैम्प का हाल जानने के साथ ही मतदान केंद्रों को जाने वाले रास्ते दुरुस्त हैं कि नहीं इस बाबत भी पूछा.

शैक्षिक गुणवत्ता भी जांची

डीएम सुरेंद्र सिंह ने बूथों के निरीक्षण के दौरान कबीरचौरा और दशाश्वमेध स्थित प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूल की शैक्षिक गुणवत्ता भी जांची. बच्चों से मिड डे मील के बारे में पूछताछ की. डीएम ने सभी स्कूलों में एक पीरियड स्मार्ट क्लास के रूप में चलाने का निर्देश दिया.

Posted By: Vivek Srivastava