पपेट शो के जरिये लोगों को किया जागरुक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान के कलाकार स्वीप कार्यक्रम के तहत पिछले करीब एक महीने से शहर व गांव की गलियों में घूम-घूम कर लोगों को मतदान के लिए जागरुक कर हैं. कृष्ण कुमार मौर्या द्वारा लिखित एवं निर्देशित लघु नाटक 'सहर होगी' पपेट शो का मंचन कर रहे हैं. बुधवार को पपेट शो का मंचन मीरापुर चौराहे पर किया गया. नाटक में एक मतदाता भक्षी राक्षस होता है, जो आम जनता के द्वारा ही बनाया गया होता है. वह कहता है कि तुम अधिकार तो चाहते हो, लेकिन कर्तव्य करना नहीं चाहते. तुम अच्छी सरकार तो चाहते हो, लेकिन लाइन में लगना नहीं चाहते. यदि ऐसा होता रहा तो मैं तुम सबके अधिकारों का विनाश कर दूंगा. इस पर लोग आगे आते हैं, कहते हैं कि हम वोट डालेंगे. शो में अभिषेक खत्री, देवेंद्र राजभर, आनंद यादव, अभिषेक मिश्रा, साहिल केसरवानी, शिव मौर्य, गौरीमा केसरवानी, साक्षी यादव, रोशनी मौर्य ने पार्ट प्ले किया.

फ्यूचर वोटर्स ने पेंटिंग बनाकर किया अवेयर

भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से फ्यूचर वोटर्स को लोकतंत्र और निर्वाचन के प्रति जागरूक करने के लिए सभी इंटर कॉलेजों में विशेष रूप से इलेक्ट्रोलर लिट्रेसी क्लब तैयार कराया गया है. इसी क्लब के जरिए इन दिनों अनिवार्य रूप से वोटिंग अवेयरनेस के लिए डिफरेंट प्रोग्राम्स हो रहे हैं. बुधवार को विभिन्न स्कूलों में फ्यूचर वोटर्स के बीच डिबेट, पेंटिंग, जनतंत्र की वाल से संबंधित विशेष प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इसमें बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया. प्रतियोगिता के दौरान 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को शामिल किया जा रहा है.

मेरी वाना मेकर में पेंटिंग प्रतियोगिता

मेरी वाना मेकर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में बुधवार को पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. उन्होंने अपनी पेंटिंग पर मतदाता जागरूकता के लिए स्लोगन भी लिखे. कई स्कूलों में लोकतंत्र के महापर्व में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए डिबेट भी आयोजित की गई. को-ऑर्डिनेटर डॉ. निरंजन सिंह ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए सभी इंटर कॉलेज स्तर के स्कूलों में लगातार एक्टिविटी कराई जा रही है.

युवाओं को दिलाई मतदान की शपथ

अल कौसर सोसायटी द्वारा लोकतंत्र के महापर्व को उत्सव के रूप में तब्दील करने के लिए बुधवार को सीएमपी डिग्री कॉलेज में युवाओं को शपथ दिलाई गई. इस मौके पर मतदान महादान, मतदान हमारा सबसे बड़ा अधिकार इसको मत जाने दो बेकार जैसे नारे लगाए गए. सोसायटी की अध्यक्ष नाजिया नफीस की अगुवाई में डॉ. अर्चना पांडेय, डॉ. बबिता अग्रवाल, डॉ. प्रमोद शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए और छात्र-छात्राओं से इस राष्ट्रीय महापर्व में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की.

Posted By: Vijay Pandey