- बीजेपी अध्यक्ष की मौजूदगी में गिरिराज के बयान से बढ़ा सियासी पारा

patna@inext.co.in

BEGUSARAI/PATNA: एक बार फिर गिरिराज सिंह विवादित बयान से चर्चा में हैं. दरअसल बेगूसराय के जीडी कॉलेज में आयोजित चुनावी सभा में बुधवार को गिरिराज सिंह ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बिहार के डिप्टीसीएम सुशील मोदी की मौजूदगी में यह बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि जो वंदेमातरम नहीं कह सकता, जो भारत की मातृभूमि को नमन नहीं कर सकता, अरे गिरिराज के तो बाबा-दादा सिमरिया घाट में गंगा के किनारे मरे. उस भूमि पर कब्र भी नहीं बनाई. तुम्हें तो तीन हाथ की जगह भी चाहिए. अगर तुम नहीं कर पाओगे, तो देश कभी माफ नहीं करेगा. इससे सूबे में सियासी पारा फिर चढ़ गया है. हालांकि गिरिराज सिंह का यह पहला विवादित बयान नहीं है. इससे पहले 23 अप्रैल को बीहट में चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय मजदूर संघ कार्यालय में आयोजित बैठक में भी कहा था कि जिसे भारत में रहना है, उसे वंदे मातरम् कहना होगा.

जदयू और लोजपा भी नाराज

एनडीए के घटक जदयू और लोजपा ने भी गिरिराज सिंह के इस बयान का विरोध किया है. जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने बिना नाम लिए कहा कि गली-मोहल्ला छाप भाषा पर आयोग को सख्त कदम उठाना चाहिए. आयोग सक्षम है और इस समय उसके पास असीमित शक्तियां होती है. उसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभद्र भाषा का प्रयोग करने वालों के खिलाफ आयोग कानून सम्मत कार्रवाई करे. इधर लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी गिरिराज सिंह या किसी और को इस तरह की भाषा बोलने की इजाजत नहीं देती है. उन्होंने कहा कि किसी वर्ग विशेष के प्रति अमर्यादित टिप्पणी अनुचित है.

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

गिरिराज सिंह के विवादित बयान पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राहुल कुमार ने संज्ञान लिया है. गुरुवार को गिरिराज सिंह के विरुद्ध नगर थाना में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज कराया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने गिरिराज सिंह पर आरपी एक्ट 1951 की धारा- 125, 123, आइपीसी एक्ट, 153 ए, 153 बी, 295 ए, 171 सी, 188, 298 तथा 505 दो के तहत गुरुवार को नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है.

बीजेपी कैंडिडेट गिरिराज सिंह का यह वक्तव्य अल्पसंख्यकों के धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाता है, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

-राहुल कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, बेगूसराय

Posted By: Manish Kumar