-सीतामढ़ी है सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र

patna@inext.co.in

PATNA: पांचवें दौर के लोकसभा चुनाव का प्रचार शनिवार की शाम थम जाएगा. सोमवार को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है. इससे पूर्व रविवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से समर्थन मांगेंगे. चुनाव आयोग की ओर से पांचवे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस चरण में सीतामढ़ी क्षेत्रवार सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र है, वहीं हाजीपुर मतदातावार सबसे बड़ा और सारण मतदातावार सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र है.

82 कैंडिडेट्स हैं मैदान में

पांचवें चरण की जंग में 82 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं. मुजफ्फरपुर से सबसे ज्यादा 22 और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से सबसे कम 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. पांचवे चरण में कुल 8899 मतदान केंद्र, 8899 कंट्रोल यूनिट, 8889 वीवीपैट और 14260 बैलेट यूनिट प्रयोग में लाए जाएंगे.

तीन सीटों पर सीधा मुकाबला

बता दें कि पांचवें चरण में सीतामढ़ी और मधुबनी को छोड़कर तीन सीटों पर राजग और संप्रग के बीच आमने-सामने मुकाबले की स्थिति बन रही है. इसमें सीतामढ़ी में जदयू के सुनील कुमार पिंटू और राजद के अर्जुन राय के बीच माधव चौधरी त्रिकोण बनाने की कोशिश कर रहे हैं. जबकि मधुबनी में भाजपा के अशोक यादव, राजद के बद्री पूर्वे के अलावा कांग्रेस के बागी शकील अहमद हैं. मुजफ्फरपुर में भाजपा के अजय निषाद और वीआइपी पार्टी से राजभूषण चौधरी, सारण में भाजपा के राजीव प्रताप रूड़ी और राजद के चंद्रिका राय, हाजीपुर में लोजपा के पशुपति कुमार पारस और राजद के शिवचंद्र राम मुकाबले में हैं.

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

पांचवें चरण में चुनाव लड़ने वाले धुरंधरों के साथ विरासत सौंपने वाले दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. खासकर मधुबनी में पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव, हाजीपुर में लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान और सारण सीट पर राजद प्रमुख लालू यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की साख जुड़ी हुई है. दरअसल, मधुबनी से हुकुमदेव के बेटे अशोक यादव किस्मत आजमा रहे हैं जबकि हाजीपुर में रामविलास पासवान के छोटे भाई और बिहार सरकार के मंत्री पशुपति कुमार पारस सियासी समर में हैं. सारण संसदीय क्षेत्र से लालू प्रसाद के समधी और तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय भाग्य आजमा रहे हैं.

Posted By: Manish Kumar