- सभी विधानसभाओं में बनाए जाएंगे एक-एक पिंक बूथ

- पोलिंग पार्टी में होंगी सभी महिलाएं, पीठासीन भी फीमेल

- वोटर्स को अट्रैक्ट करने के लिए चुनाव आयोग की खास पहल

GORAKHPUR: गोरखपुर के सिविल लाइंस स्थित कार्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज 'पिंक' बूथ होगा. 19 मई को होने वाले चुनाव के लिए 'सखी बूथ' बनाने की तैयारी की गई है, जिसके तहत गोरखपुर शहर में कार्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में यह व्यवस्था की गई है. इन बूथ्स की कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगी. जहां पीठासीन अधिकारी से लेकर फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड मतदान अधिकारी भी महिलाएं ही रहेंगी. इतना ही नहीं सुरक्षा व्यवस्था में लगी कांस्टेबल और दूसरे सिक्योरिटी पर्सनल भी महिलाएं ही रहेंगी.

हर विधानसभा में एक बूथ

सखी बूथ्स की बात करें तो गोरखपुर लोकसभा की सभी पांच विधानसभाओं में एक बूथ को सखी बूथ के तौर पर डेवलप किया गया है. पोलिंग बूथ्स के आउटर एरिया को गुलाबी थीम पर सजाया जाएगा, वहीं कर्मचारियों के ड्रेस भी पिंक ही होंगे. इसके साथ ही मतदान केंद्र पर ठंडे पानी के साथ ही वोटर्स के साथ आने वाले बच्चों को लुभाने के लिए चॉकलेट-टॉफी की भी व्यवस्था होगी. बूथ्स को चिन्हित कर इस पर फाइनल मुहर लगा दी गई है.

यह हैं पिंक बूथ्स

कैंपियरगंज - प्राथमिक पाठशाला बगहीबारी

पिपराइच - प्राथमिक विद्यालय पिपराइच

गोरखपुर शहर - कार्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

गोरखपुर ग्रामीण - तुलसीदास इंटर कॉलेज

सहजनवां - प्राथमिक विद्यालय डेमहरमाफी

वर्जन

गोरखपुर लोकसभा की सभी विधानसभाओं में एक-एक पिंक बूथ्स बनाए जाएंगे. इसमें सभी स्टाफ महिलाएं होंगी. वहीं महिलाओं के लिए यहां खास इंतजाम भी किए जाएंगे.

- जेएन मौर्या, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Syed Saim Rauf