PATNA: पटना में प्रस्तावित बापू टावर के निर्माण के लिए फिर से नई जगह की तलाश हो रही है। इसके लिए जिला प्रशासन को बापू टावर के लिए पांच एकड़ जमीन तलाशने की जिम्मेवारी दी गई है। बता दें कि चंपारण सत्याग्रह शता?दी समारोह की स्मृति में बापू टावर का निर्माण किया जा रहा है।

पांच एकड़ का परिसर होगा विकसित

बापू टावर के निर्माण को लेकर पिछले दिनों मुख्यमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन हुआ था। तब मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि इसे कम-से-कम पांच एकड़ के परिसर में विकसित किया जाए। बिहार विद्यापीठ परिसर में बापू टावर के निर्माण के लिए जमीन उपल?ध नहीं होने के बाद यह तय हुआ कि गर्दनीबाग में विकसित होने वाले इंस्टीट्यूशनल एरिया में बापू टावर का निर्माण किया जाए। समस्या यह है कि गर्दनीबाग में भी एक जगह पर अधिकतम चार एकड़ जमीन ही उपलब्ध हो पा रही है।

टावर में लगाए जाएंगे 3 लिफ्ट

बापू टावर में तीन लिफ्ट होंगे। जिससे इस छह मंजिला टावर के विभिन्न हिस्सों में गांधी जी से जुड़ी जानकारी ली जा सकेगी। म्यूरल्स व कुछ दस्तावेज और तस्वीरें भी देखने को मिलेगी। एक लिफ्ट सीधे छठे फ्लोर पर जाएगी। ऊपर से नीचे उतरते हुए बापू टावर के विभिन्न हिस्सों का भ्रमण किया जा सकेगा। ऊपर से रैंप के माध्यम से भी उतरने में सहूलियत होगी।

बापू टावर पर्यटकों के साथ-साथ विद्यार्थियों और शिक्षाविदों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। इसे ध्यान में रखते हुए यहां कुछ पर डिजिटल सुविधाएं भी विकसित करने की योजना है।

Posted By: Inextlive