महाशिवरात्रि से पहले सामने आएगा मनकामेश्वर मंदिर का इतिहास

मेल आईडी के साथ सालभर होने वाले आयोजनों का विवरण भी रहेगा

ALLAHABAD: सावन का महीना हो या महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। भगवान भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए प्रख्यात मनकामेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आती है। लेकिन मनकामेश्वर का इतिहास क्या है और उसकी मान्यता के बारे में जानकारी सिर्फ जनश्रुति पर ही आधारित है। अब वास्तविक जानकारी का आधार शहरियों को जानने का अवसर मिलेगा। इसके लिए मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से पहली बार ब्रोशर छपवाया जा रहा है।

सभी आयोजनों का विवरण

मनकामेश्वर मंदिर में खासतौर से सावन के महीने और महाशिवरात्रि से लेकर साल भर होने वाले आयोजनों की विस्तृत जानकारी ब्रोशर में उपलब्ध रहेगी। इसमें मंगलाआरती, रुद्राभिषेक, भस्म आरती व भंडारे आदि के आयोजन की तिथि व दिन का ब्योरा शामिल रहेगा।

महाशिवरात्रि से पहले विमोचन

ब्रोशर में मंदिर के नाम से एक वेबसाइट भी होगी। जिसके जरिए भक्त गण मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों से अपनी बात भी कह सकेंगे। महाशिवरात्रि का त्योहार 24 फरवरी को मनाया जाएगा। उसके एक दिन पहले मंदिर परिसर में ब्रोशर का विमोचन किया जाएगा।

भक्तों की सुविधा को देखते हुए ब्रोशर छपवाने का निर्णय लिया गया। विमोचन महाशिवरात्रि से एक दिन पहले मंदिर परिसर में किया जाएगा। इसमें भोलेनाथ के इतिहास के साथ सभी आयोजनों की जानकारी होगी।

श्रीधरानंद ब्रह्माचारी, प्रभारी, मनकामेश्वर मंदिर

मनोकामना की पूर्ति को रुद्राभिषेक की बुकिंग

देवाधिदेव भोले बाबा के प्रति भक्तों की आस्था का सबसे बड़ा पर्व महाशिवरात्रि 24 फरवरी को मनाया जाएगा। उनके प्रति आस्था का ही असर है कि शहर के प्रख्यात मनकामेश्वर मंदिर, कोटेश्वर महादेव व दशाश्वमेध मंदिर में अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए रुद्राभिषेक कराने के लिए भक्तों ने अभी से ही पंडितों से बुकिंग कराने ही होड़ लगी हुई है। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि पंचामृत व गन्ने के रस से भोले बाबा का रुद्राभिषेक कराने के लिए 25 भक्तों ने बुकिंग कराई है। महाशिवरात्रि पर ब्रह्मा मुहूर्त से ही कोटेश्वर महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक कराया जाएगा। वहीं मनकामेश्वर मंदिर में पं। विद्याकांत पांडेय की देखरेख में 20 भक्त रुद्राभिषेक कराने की बुकिंग करा चुके हैं।

Posted By: Inextlive