- मुरादाबाद से आयीं आयीं सबसे अधिक अप्लीकेशन

- 30 जिलों में कोटे से कम रहे हज पर जाने वाले

- लखनऊ के भी हज पर जाने के इच्छुक एक हजार से अधिक लोग हुए मायूस

LUCKNOW: इस साल हज पर जाने का इंतजार कर रहे सैकड़ों लोगों को मायूसी हाथ लगी है। वहीं हजारों ऐसे लोग हैं जिनकी मुराद पूरी हुई। सैटरडे को लखनऊ के इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में कुर्रा अंदाजी (लॉटरी निकालना) की गयी। प्रदेश को इस बार ख्फ्म्म्8 सीट का कोटा मिला था जबकि अप्लीकेशन फ्ब्88ख् आयीं। लॉटरी में 70 में से फ्0 जिले ऐसे थे जहां या तो कोटे से कम रिक्वेस्ट आयी या फिर कोटे के बराबर रिक्वेस्ट रिसीव हुई।

प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने निकाला कुर्रा

इस साल पर हज पर जाने के लिए कुर्रा अल्पसंख्यक कल्याण के प्रिंसिपल सेक्रेटरी देवेश चतुर्वेदी ने निकाला। अल्फाबेटिकल डिस्ट्रिक्ट सेलेक्शन के साथ कुर्रा की शुरुआत हुई तो पहला नाम आगरा के मोहम्मद मतीन खां का निकला, जिनका कवर नम्बर था यूपीएफ 7क्क्-क्-0. इसके बाद अल्फाबेटिकली जिलों के हिसाब से लॉटरी निकलती रही और लोगों का सेलेक्शन होता रहा।

आजम खां भी रहे मौजूद

इस मौके पर हज मंत्री आजम खां भी मौजूद थे, लेकिन वह स्टेज के बजाय अप्लीकेंट्स के बीच में नजर आये। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने अपना गुस्सा आयोग पर निकाला। उन्होंने कहा कि जम्हूरियत में जुबां बंदी है। उन पर लगाये गये प्रतिबंध से पार्टी का न सिर्फ नुकसान हो रहा है बल्कि फासिस्ट ताकतों को फायदा भी मिल रहा है।

मुरादाबाद से आयीं सबसे अधिक एप्लीकेशन

सबसे अधिक एप्लीकेशन मुरादाबाद से आयीं। यहां हज कमेटी को साढ़े तीन हजार से अधिक एप्लीकेशन रिसीव हुई। मुरादाबाद से हज पर जाने वालों के लिए क्फ्ब्ख् सीट का कोटा है, लेकिन एप्लीकेशन यहां से फ्भ्फ्क् रिसीव हुई। वहीं औरेया डिस्ट्रिक्ट जहां कोटा भ्9 सीट का है, वहां से ख्ख् लोगों ने हज के लिए एप्लीकेशन दी थी।

लखनऊ में आयी तीन गुना अप्लीकेशन

कुर्रा अंदाजी में लखनऊ के एक हजार से अधिक एप्लीकेंट को मायूस होना पड़ा। यहां कोटे के सापेक्ष तीन गुना एप्लीकेशन आयी। लखनऊ को इस बार भ्80 सीट का कोटा मिला था जबकि एप्लीकेशन लगभग तीन गुना क्7भ्ब् आयीं थीं।

एक नजर कोटे और एप्लीकेशन पर

डिस्ट्रिक्ट कोटा एप्लीकेशन

आगरा ख्भ्0 फ्0ख्

इलाहाबाद ब्8भ् 8फ्9

बरेली 9ब्9 क्क्79

गोरखपुर ख्म्म् ख्म्9

कानपुर भ्0भ् 9म्ब्

मेरठ 7भ्भ् क्फ्क्क्

लखनऊ भ्80 क्7भ्ब्

वाराणसी फ्8ब् 9म्7

Posted By: Inextlive