RANCHI: तारा शाहदेव प्रकरण अभी सुलझा भी नहीं है कि रांची में धर्म परिवर्तन कर निकाह कराने का एक और मामला सामने आ गया है। पीडि़ता ने इस संबंध में महिला थाने में पति वकार दानिश अनवर के खिलाफ जबरन धर्म परिवर्तन कराने और दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

यह है एफआइआर में

प्राथमिकी में राज रेजिडेंसी में कार्यरत महिला जया भंडारी ने बताया है कि उसने पहली शादी वर्ष 2006 में धर्मपाल शर्मा से की थी, जिससे वर्ष 2008 जनवरी में एक बेटी हुई। इसी दौरान जया को पता चला कि धर्मपाल शर्मा काम नहीं करता है। इसके बाद दोनों में गलतफहमियां बढ़ने लगी और अंतत: वर्ष 2010 में उनका तलाक हो गया। इसके बाद जया भंडारी ने होटल मैनेजमेंट किया और इटकी रोड स्थित देव कमल अस्पताल में हाउस कीपिंग एग्जीक्यूटिव के पद पर काम करने लगी। इससे पहले जब वह होटल मैनेजमेंट कर रही थी, उसी दौरान उसने रेडिशन ब्लू में तीन महीने तक पै्रक्टिकल ट्रेनिंग की। इस दौरान उसकी मुलाकात वकार दानिश से हुई, जो रेडिशन ब्लू में ही काम करता था। उनके बीच दोस्ती हुई और वकार को पता चला कि जया तलाकशुदा है, जिसके साथ एक सात साल की बेटी भी है। इसके बाद वकार दानिश अनवर जया भंडारी का फेसबुक फ्रेंड बना और जया भंडारी को शादी के लिए प्रपोज कर डाला। जया भंडारी भी शादी तैयार हो गई। इसके बाद दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज के तहत 16 अक्टूबर, 2013 को रातू में एक मंदिर में शादी रचा ली।

शादी के बाद से ही टॉर्चर

शादी करने के बाद जया भंडारी कांटाटोली के मौलाना आजाद कॉलोनी स्थित अपने ससुराल आ गई और सभी के साथ रहने लगी। इसी क्रम में उसने ससुराल वालों को बता दिया था कि वह हिंदू है और हिंदू ही रहेगी। वह कभी मुस्लिम नहीं बनेगी। लेकिन 31 दिसंबर, 2013 को जबरन मौलवी की मौजूदगी में उसका धर्म परिवर्तन कराया गया और निकाह भी पढ़वाया गया। निकाह सेरेमनी में उसका नाम जया भंडारी से बदल कर जोया अनवर कर दिया गया।

दोस्तों और फैमिली मेंबर्स से दूर रहने को चेताया

जया भंडारी ने पुलिस को बताया है कि निकाह के बाद उसे अपने मायके की पूरी फैमिली के कांटेक्ट नंबर्स डिलीट करने के लिए कहा गया। इतना ही नहीं, उसे मायके से पांच लाख रुपए बतौर दहेज लाने के लिए भी कहा गया। इसके बाद उसके ससुर अनवरूल हक और पति बीफ पकाने का दबाव डालने लगे, लेकिन उसने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद उसे पीटा जाने लगा और भद्दी-भद्दी गालियां दी जाने लगी। उस वक्त वह देवकमल अस्पताल में ही काम करती थी और उसे जो सैलरी मिलती थी उसे घर में कंट्रीब्यूट भी कर देती थी, इसके बावजूद उसके साथ ससुराल वाले बदसलूकी से पेश आते थे। वह छह माह पूर्व ही मौलाना आजाद कॉलोनी स्थित आवास पर शिफ्ट हुई थी। लेकिन, घर के गंदे माहौल के मद्देनजर उसने अपनी सात वर्षीया बेटी ऐश्वर्या भंडारी को चार माह पूर्व ही पुनदाग के एक हॉस्टल में भेज दिया था। नए घर में उसके पति वकार दानिश अनवर उसकी इच्छा के खिलाफ यौन शोषण करते रहे। लेकिन वह अपने पति के इस व्यवहार को समझ नहीं पाती थी कि आखिर उसके पति ऐसा क्यों कर रहे हैं।

--बॉक्स---

पीट-पीट कर कर दिया था बेहोश

जया भंडारी ने बताया है कि उसके पति का जुल्म लगातार बढ़ता ही जा रहा था। छह जनवरी, 2015 को वकार दानिश अनवर ने उसकी जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह बेहोश हो गई। जब उसे होश आया तो उसने अपने आपको कमरे में बंद पाया। उसे घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई। जया भंडारी ने कहा है कि उसके पति, सास, ससुर अक्सर मायके से पैसे लाने के लिए कहते थे। दहेज नहीं लाने की स्थिति में उसे और उसकी बेटी को जान से मार डालने की धमकी भी दी जाती थी। जया ने यह भी बताया कि उसके पति ने नंगा कर उसे सभी के सामने ठंडे पानी से नहलाया भी था।

--बॉक्स बंद--

दो दिन से नहीं आ रही थी काम पर

उसे इतना पीटा गया था कि अब वह काम पर नहीं आती थी। उसने फोन पर मारपीट किए जाने की जानकारी अपने चाचा को दी। चाचा मौलाना आजाद कॉलोनी गए और जया भंडारी को अपने साथ लाए। दूसरे दिन जब वह काम पर राज रेजिडेंसी आई तो उसके सहयोगियों ने पूछा कि आखिर क्या बात है। चेहरे पर चोट के निशान का कारण पूछने पर जया ने बताया कि पति उसे काफी टॉर्चर करते हैं। इसकी जानकारी उसने अपने बॉस सुरेश साहू को भी दी। सुरेश साहू ने भाजपा की महिला प्रदेश अध्यक्ष उषा पांडेय, संजय सेठ, संजय जायसवाल समेत अन्य लोगों को दी। फिर, इन लोगों ने एसएसपी प्रभात कुमार से संपर्क किया। पुलिस ने महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही। इसके बाद वे लोग महिला थाना पहुंचे और मामला दर्ज कराया।

बेटी की खातिर जीना है, पर पति से लेना चाहती हैं डिवोर्स

जया भंडारी ने बताया कि वह अब अपनी बेटी ऐश्वर्या भंडारी के लिए जीना चाहती है। रोज-रोज के जुल्म से थक गई है। ऐसे में उसने इस मामले का पूरी तरह पटाक्षेप करने का निर्णय लिया और पुलिस के पास आकर बयान दर्ज कराई है।

Posted By: Inextlive