- अभी तक 10 परसेंट लोग ही डीबीटी से जुड़े

- 31 दिसम्बर तक कैसे जुड़ेंगें 90 परसेंट लोग

BAREILLY: एलपीजी सब्सिडी का पैसा डायरेक्ट कंज्यूमर्स के एकाउंट में पहुंचे, इसके लिए एलपीजी कंपनियों ने भले ही कवायद तेज कर दी है। लेकिन गैस एजेंसियां अभी भी डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम को लागू करा पाने में काफी दूर हैं। क्म् नवंबर से कंज्यूमर्स को डीबीटी से जोड़ने का काम कर रही गैस एजेंसियां अभी तक मात्र क्0 परसेंट लोगों को लिंक से जोड़ सकी हैं। जबकि अभी हजारों कंज्यूमर को डीबीटी से जोड़ना बाकी है।

मात्र क्0 परसेंट जुड़े डीबीटी से

गैस एजेंसियों को फ्क् दिसम्बर तक कंज्यूमर्स को डीबीटी से जोड़ना है। लेकिन जिस रफ्तार से इंडेन, भारत और एचपी कंपनी की गैस एजेंसिया कंज्यूमर को डीबीटी से जोड़ने का काम कर रही हैं, उस हिसाब से बरेली फ् लाख कंज्यूमर को डीबीटी से जोड़ पाना मुश्किल है। पिछले ख्फ् दिन में मात्र क्0 परसेंट कंज्यूमर को लिंक से जोड़ने का काम पूरा हो सका है। जबकि 90 परसेंट कंज्यूमर को अभी लिंक से जोड़ा जाना है। इस स्कीम के तहत कंज्यूमर्स के बैंक अकाउंट नंबर एलपीजी कंपनियों की साइट से लिंक किया जा रहा है। इसके लिए आधार कार्ड की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

गैस एजेंसियां कर रही दावा

हालांकि, गैस एजेंसियां यह दावा कर रही हैं कि समय के अंदर भ्0 परसेंट से अधिक कंज्यूमर को डीबीटी लिंक से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए गैस एजेंसियां खुद और डिलिवरी मैन के माध्यम से डीबीटी फॉर्म पर कंज्यूमर के नाम, एड्रेस, एकाउंट नंबर, कान्टैक्ट नंबर और कंज्यूमर कनेक्शन नंबर की डिटेल भरने का काम तेजी से कर रही हैं। इस स्कीम के तहत कंज्यूमर्स के अकाउंट में हर साल करीब ब्,000 रुपये सरकार से सीधे हासिल होंगे। जिन कंज्यूमर्स के अकाउंट लिंक नहीं होंगे उन्हें इस लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है।

कंज्यूमर को डीबीटी से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। हर हाल में क्जनवरी ख्0क्ब् से डीबीटी स्कीम लागू करनी है। जितने कंज्यूमर इस स्कीम से जुड़े रहेंगे उनकों डीबीटी का लाभ एक जनवरी से मिलने लगेगा।

राजेश गुप्ता, प्रोपराइटर, गैस एजेंसी

Posted By: Inextlive