पुलिस ने किया एटीएम हैंग करके रुपए उड़ा देने वाले गैंग का खुलासा

तीन गिरफ्तार, 30 एटीएम कार्ड बरामद, कई जिलो में सक्रिय है गिरोह

ALLAHABAD: मददगार बनकर पब्लिक के साथ हेराफेरी करने वाले गिरोह का सरगना निकला वकालत की पढ़ाई कर रहा एक छात्र। अपने तीन साथियों की मदद से वह एटीएम मशीन को हैंग कर देता और खीजकर कस्टमर के लौट जाने के बाद उसका एकाउंट खाली कर देता। पुलिस ने गिरोह को पकड़ा और पूछताछ की तो एक के बाद एक करके घटनाएं खुलती चलीं गईं। एक-दो नहीं दर्जनभर के करीब घटनाओं का पता चला जिसे ये अंजाम दे चुके थे। यह आनलाइन बुकिंग करके भी पब्लिक को चूना लगा रहे थे। पुलिस ने सभी को जेल भेज दिया है।

पहले से एटीएम में होते थे शातिर

इन शातिरों को गिरफ्तार किया एसओ सरायइनायत अमित कुमार मिश्र की टीम ने। शातिरों के पास से 30 एटीएम कार्ड, छह मोबाइल, दो बिना नम्बर प्लेट की बाइक और 19 हजार रुपए नकद बरामद हुए हैं। पुलिस की पूछताछ के दौरान शातिरों ने बताया कि वे पहले से टारगेट फिक्स कर लेते थे। किसी न किसी बहाने उनकी टीम का एक सदस्य एटीएम के भीतर मौजूद होता था। कभी-कभी यह संख्या दो या तीन भी होती थी। जैसे ही कोई कस्टमर आता दिखता था, उनमें से कुछ लोग एटीएम के केबिन में पहुंच जाते थे। पैसा निकालने या बैलेंस चेक करने के बहाने। वह कस्टमर से बेहद शिष्ट तरीके से पेश आते थे और उसे मौका दे देते थे कि वह ट्रांजेक्शन पूरा कर ले। इससे इंप्रेस होकर कस्टमर उनकी मौजूदगी पर टोकता नहीं था। इसी का वे फायदा उठाते थे। एक की दबाकर वह एटीएम को हैंग कर देते थे और परेशान होकर कस्टमर के चले जाने के बाद वे एमाउंट डालकर अधिक से अधिक रुपए निकाल लेते थे। कोई कस्टमर मशीन ठीक होने का इंतजार करता रह जाता तो वे दूसरे कस्टमर का इंतजार करते थे।

ऑनलाइन भी करते थे ठगी

पुलिस के हत्थे चढ़े शातिरों ने बताया कि उन्होंने वाराणसी समेत कई अन्य स्थानों पर ऑनलाइन भी लोगों को अपना शिकार बनाया है। इन शातिरों के काम करने का तरीका यही रहता था। कैश निकालने के साथ ही वे एक बड़ी रकम एटीएम के जरिए अपने एकाउंट में ट्रांसफर भी कर लेते थे। पकड़े अपराधियों में मनीष सिंह प्रतापगढ़ कर रहने वाला है और एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है। शेष मेंबर्स मुन्ना उर्फ अशोक नाई, अनिल सिंह मो। वशीम भी प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। इनके खिलाफ प्रतापगढ़ के रानीगंज के साथ ही वाराणसी, इलाहाबाद, फतेहपुर, भदोही, फैजाबाद और अयोध्या में विभिन्न थानों में कई मुकदमे दर्ज हैं।

कैसे करते थे काम

ये कस्टमर की हर एक्टिविटी को वॉच करते थे। जैसे ही वह अपना कार्ड मशीन में डालकर पासवर्ड डालने की प्रक्रिया पूरी करता वे मशीन में बायी ओर लगे तीन की में से पहली की दबा देते थे। इससे मशीन थोड़ी देर के लिए हैंग हो जाती थी। उसके बाद ये कस्टमर पर प्रेसर बनाते थे कि उनका नम्बर है। थोड़ी देर तक मशीन हैंग होने पर कस्टमर भी कैंसिल का बटन दबाकर वहां से चला जाता था। इसके बाद वे अपना खेल करते थे।

बरामदगी

30 एटीएम कार्ड

छह मोबाइल

दो बिना नम्बर प्लेट की बाइक

19 हजार रुपए नकद

गिरफ्तार

मनीष सिंह

(एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है)

मुन्ना उर्फ अशोक नाई

अनिल सिंह

मो। वशीम

(सभी प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं)

बरतें सावधान

-एटीएम से ट्रांजेक्शन करने जा रहे हैं तो चेक करें कि वहां पहले से कोई मौजूद नहीं है

कोई पहले से है तो उसके बाहर निकलने का इंतजार करें

किसी अनजाने से एटीएम से ट्रांजेक्शन करने में मदद न लें

अपना पासवर्ड किसी से भी शेयर न करें

ट्रांजेक्शन पूरा हो या न हो स्क्रीम पर होम पेज डिस्प्ले होने तक इंतजार करें

Posted By: Inextlive