- अब इंस्ट्रूमेंट की सफाई करने वाली आटोक्लेव मशीन खराब

-ऑपरेशन न होने से मरीजों को लौटाना पड़ा वापस

देहरादून,

दून हॉस्पिटल में वेडनसडे से सभी तरह के ऑपरेशन ठप हो गए हैं. इस बार हॉस्पिटल में इंस्ट्रूमेंट की सफाई करने वाली हॉरिजॉन्टल आटोक्लेव मशीन खराब हो गई. हॉस्पिटल में हर रोज करीब 20 ऑपरेशन किये जाते हैं और हर ऑपरेशन के बाद इक्विपमेंट्स को इस मशीन से साफ करना जरूरी होता है. ऐसे में जिन मरीजों को वेडनसडे को ऑपरेशन के लिए बुलाया गया था, उन्हें वापस लौटा दिया गया, मरीजों को अब फ्राइडे का टाइम दिया गया है, लेकिन मशीन कब तक सही हो पाएगी इसका हॉस्पिटल प्रबंधन के पास कोई जवाब नहीं है.

दो मशीन पहले से खराब

हॉस्पिटल में तीन हॉरिजॉन्टल आटोक्लेव मशीन हैं. इनमें से दो मशीन कई दिनों से खराब पड़ी हैं. तीसरी मशीन भी ट्यूजडे को खराब हो गई. जो 15 वर्ष पुरानी है. ऐसे में वेडनसडे को हॉस्पिटल में ऑपरेशन नहीं हो पाए. जिन मरीजों को ऑपरेशन के लिए भर्ती कराया गया था, उन्हें घर भेज दिया गया है. अब उन्हें फ्राइडे को बुलाया गया है. मशीन कब तक सही होगी इसका अभी कोई जवाब नहीं है.

क्या है हॉरिजॉन्टल आटोक्लेव मशीन

ऑपरेशन के समय जो भी इंस्टू्रमेंट यूज किए जाते हैं, उन सभी को आटोक्लेव मशीन के द्वारा साफ किया जाता है, जिससे जो भी इन्फेंक्शन ऑपरेशन के समय इंस्ट्रूमेंट में लगे हों, वो साफ हो जाते हैं. इससे सारे कीटाणु मर जाते हैं. यह मशीन प्रेशर कुकर की तरह काम करती है. बिना मशीन में साफ किए इंस्ट्रूमेंट का यूज नहीं किया जा सकता है.

केस 1-

सेलाकुई से पेट की आंत का ऑपरेशन कराने आए संजय सिंह 7 जून से अपने ऑपरेशन का इंतजार कर रहे हैं. उन्हें डॉक्टर ने वेडनसडे का टाइम दिया था, लेकिन सुबह जब वे ओटी पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि मशीन खराब है, फ्राइडे को आना. संजय स्टाफ से परमिशन लेकर घर चले गए. संजय ने बताया कि वे दो बार छुट्टी लेकर घर आ चुके हैं.

केस 2-

बिहार के रहने वाले रामजन्म के पैर का ऑपरेशन होना है. उन्हें वेडनसडे का टाइम दिया गया था. रामजन्म के बेटे दून में ही रहते हैं, ऐसे में सुबह ही ओटी आ गए थे, लेकिन दिन तक वे मशीन के ठीक होने का इंतजार करते रहे. ओटी के बाहर बैठकर रामजन्म मशीन के बारे में जानकारी लेते रहे. दिन में उन्हें बताया गया कि आज ऑपरेशन नहीं हो पाएगा.

केस 3-

टिहरी की रहने वाली पार्वती आर्थो वार्ड में भर्ती हैं. पार्वती के पैर का ऑपरेशन होना है. जिसके लिए वे टिहरी से आकर दून हॉस्पिटल में भर्ती हो गई. पहले वेडनसडे का टाइम दिया गया, लेकिन मशीन खराब होने के कारण उन्हें वापस वार्ड में ही भेज दिया गया. उन्होंने कहा कि वे टिहरी वापस नहीं जा सकते, अपनी बारी का इंतजार करेंगे.

----

ट्यूजडे को मशीन खराब हो गई थी, जिसको ठीक करवाया जा रहा है. इमरजेंसी केस के लिए दूसरा विकल्प रखा गया है.

डॉ. एन. एस खत्री,

डिप्टी एमएस, दून हॉस्पिटल

Posted By: Ravi Pal