-सर्वे रिपोर्ट पर अमलीजामा पहनाने को विधायकों, जिला प्रशासन व मैड की बैठक

-बिंदाल व रिस्पना नदी पर भी महत्वपूर्ण संस्था के जरिए सर्वे रिपोर्ट तैयार की

DEHRADUN: बिंदाल व रिस्पना नदी को पुनर्जीवन देने के लिए मैड संस्था की मेहनत आखिरकार रंग लाती दिखाई दे रही है। दरअसल, स्कूलों व एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस में पढ़ने वाली स्टूडेंट्स की संस्था मैड ने अपनी पॉकेट मनी के जरिए शहर की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के अलावा बिंदाल व रिस्पना नदी पर भी कार्य करते हुए महत्वपूर्ण संस्था के जरिए सर्वे रिपोर्ट तैयार की। इसके बाद सांसदों व मुख्यमंत्री तक रिपोर्ट सौंपी। सैटरडे को मैड की सर्वे रिपोर्ट को लेकर डीएम रविनाथ रमन की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट में विधायकों व मैड संस्था के प्रतिनिधियों के साथ संपन्न हुई।

जिला प्रशासन देगा पूरा सहयोग

बैठक में डीएम ने बताया कि पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्था मैड की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर इन नदियों के पुनर्जीवन के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य करने किया जाएगा। डीएम ने कहा कि नदियां भाग्य रेखा हैं, लेकिन इनक्रोचमेंट व जागरुकता के अभाव में नदियां गंदगी से पट गई हैं। प्रशासन ने गंदगी हटाने का प्रयास किया, लेकिन मलबा क्वालिटीयुक्त न होने के कारण निलामी में निविदादाता भी आगे नहीं आ रहे हैं।

हेल्प का आश्वासन दिया

नदियों में बस्तियां, विद्युत पोल, पुलिया आने से सफाई नही हो पा रही हैं। उन्होंने मैड को जागरुकता कार्यक्रम व नदियों के किनारे प्लांटेशन को हेल्प देने का आश्वासन दिया। डीएम ने वन विभाग, नगर निगम व एमडीडीए को नदियों के किनारे पैदल पथ विकसित करने, नदियों का स्वच्छ रखने के लिए लोगों के बीच जागरूक करने और आवश्यकता पड़ने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। बैठक में एडीएम प्रताप शाह, सचिव एमडीडीए पीसी दुम्का, सिटी मजिस्ट्रेट एलएन मिश्रा, एसपी सिटी प्रदीप राय आदि अधिकारी मौजूद थे।

:::जनप्रतिनिधियों ने क्या कहा:::

-रिस्पना नदी के किनारे पर्याप्त स्थान है। जहां पैदल पथ व हरा-भरा किया जा सकता है। नदियां चैनलाइज्ड हो। डेरियों को व्यवसायिक रूप देने को कार्ययोजना बने।

उमेश शर्मा, विधायक, रायपुर।

नदियों में अतिक्रमण को सख्ती से रोका जाए। नदियों में खुल रहे सीवरेज को प्रतिबंधित करने को जागरुकता हो। जरूरत पड़ने पर सख्ती बरती जाए। नदियों को साफ रखने के लिए ठोस कार्ययोजना बने।

हरबंस कपूर, विधायक, कैंट।

होटल, मॉल, कॉम्लैक्स, रेस्टोरेंट के लिए सीवरेज का समुचित प्रबंधन हो, सख्त रवैया अपनाया जाए। पॉलीथिन पर बैन लगाने के लिए सख्त रवैया अपनाया जाए।

गणेश जोशी, विधायक, मसूरी।

संडे मार्केट में दुकानदारों द्वारा फैलाई जार ही गंदगी के लिए निगम को बाजार में फड़ लगाने के लिए अनुमति तभी मिले, जब कूड़ा निस्तारण की बाध्यता हो। ऐसा न करने वाले दुकानदारों को अनुमति न दी जाए।

-राजकुमार, विधायक, राजपुर

रिस्पना नदी को अपने अस्तित्व में लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है। जिन स्थानों पर जल श्रोत है, उन क्षेत्रों में निर्माण को प्रतिबंधित कर दिया जाए।

अभिजय नेगी, फाउंडर, मैड संस्था।

Posted By: Inextlive