यूपी बोर्ड ने कानपुर में 141 परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट जारी कर दी, कॉलेजों से 15 नवंबर तक बोर्ड ने आपत्तियां मांगी हैं

KANPUR: यूपी बोर्ड ने मंडे को सिटी के बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी है। अहम बात यह है कि इन परीक्षा केन्द्रों में चार कॉलेज ऐसे हैं जिनके पास संसाधनों की बहुत कमी है। बोर्ड ने कानपुर नगर व रूरल एरिया में 141 परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी की है। इन सेंटर्स पर अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह 15 नवंबर तक ऑनलाइन या फिर डीआईओएस को रिटेन में दे सकता है।

लास्ट इयर से 6 सेंटर कम बने

लास्ट इयर की तुलना में बोर्ड ने इस बार कानपुर में स्टूडेंट्स में कमी के चलते 6 सेंटर्स कम बनाए हैं। लास्ट इयर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 147 परीक्षा केन्द्रों में कराई गई थी। हालांकि, स्टूडेंट्स की संख्या भी लगभग 13 हजार ज्यादा थी। डीआईओएस सतीश तिवारी ने बताया कि इस बार परीक्षा केन्द्रों में 56 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को शामिल किया गया है। 7 राजकीय विद्यालयों को भी सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा 71 शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

बॉक्स

कैसे कराएंगे परीक्षा

सू्त्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ ऐसे ऐडेड कॉलेज परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिनके पास परीक्षा कराने के लिए समुचित संसाधन नही हैं। इन कॉलेजों में ऐंग्लो गुजराती, किदवई विद्यालय, मदन मोहन बालिका विद्यालय, घनश्याम दास शिव कुमार हायर सेकेंड्री स्कूल ऐडेड कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में न तो सीसीटीवी कैमरे हैं और ना ही पर्याप्त फर्नीचर। अगर इन विद्यालयों के प्रिंसिपल परीक्षा कराने में असमर्थता जाहिर करते हैं तो उन्हें बदलने के लिए बोर्ड से गुजारिश की जाएगी।

----------------------

फाइल फैक्ट

141 केंद्रों पर कानपुर में कराई जाएगी बोर्ड परीक्षा

56 सेल्फ फाइनेंस, 7 राजकीय विद्यालय बने सेंटर

71 एडेड कॉलेजों को भी बनाया गया परीक्षा केंद्र

56464 स्टूडेंट्स देंगे नगर में हाईस्कूल की परीक्षा

48188 स्टूडेंट्स इंटरमीडियट की परीक्षा में होंगे शामिल

Posted By: Inextlive