RANCHI : असेंबली इलेक्शन डिक्लियर होने वाला है और स्टेट में चुनावी जोड़-तोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई है। मंगलवार को सर्किट हाउस में तीन दिग्गज मिले और अलायंस की घोषणा कर दी। इस बार के असेंबली इलेक्शन में यूपीए और एनडीए के अलावा जेपीए यानी झारखंड प्रोग्रेसिव अलायंस (जेपीए) भी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाएगा। होगा।

सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगा जेपीए

स्टेट के फॉर्मर सीएम और जय भारत समानता पार्टी के संस्थापक मधु कोड़ा, तृणमूल कांग्रेस के स्टेट प्रेसिडेंट बंधु तिर्की और झारखंड पार्टी के एनोस एक्का ने सर्किट हाउस के बंद कमरे में घंटों विचार-विमर्श किया और जब बाहर आए, तो एक नया अलायंस झारखंड प्रोग्रेसिव अलायंस यानी झारखंड प्रगतिशिल गठबंधन सामने था। नेताओं ने लगे हाथ झारखंड के सभी 81 सीटों से विधानसभा चुनाव लड़ने की भी घोषणा कर दी।

सीटों के बंटवारे पर फैसला

जेपीए के नेता मधु कोड़ा ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि 24 अगस्त को रांची में अलायंस का महासम्मेलन होगा। इसमें पार्टी का नेता भी चुना जाएगा और सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा होगी। अलायंस में शामिल होने के लिए दूसरे दल से प्रस्ताव आने पर विचार करने का रास्ता भी खुला है। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस से आनेवालों को शामिल नहीं करने की सैद्धांतिक सहमति बनी है, लेकिन सही विचारधारा वालों व जनता की हित में बात करने वालों का स्वागत है।

कोड़ा ने दिए चुनाव लड़ने के संकेत

मधु कोड़ा ने कहा कि आज झारखंड में गठबंधन समय की मांग है। उन्होंने कहा कि जनता भाजपा व कांग्रेस से त्रस्त हो चुकी है और नए ऑप्शन की तलाश में है। हम जब तक थे, सही काम किया, लेकिन अब न तो नीति साफ है और न ही नीयत। विधानसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर कोड़ा ने कहा कि जनता चाहेगी, तो वे चुनाव लड़ेंगे, लेकिन कहां से, इसका खुलासा उन्होंने नहीं किया।

तो ये राज्य को लूट लेंगे : तिर्की

बंधु तिर्की ने कहा कि आज दूसरी पार्टियां कह रही हैं कि बहुमत नहीं मिला इसलिए कुछ नहीं कर सके और वे बहुमत दिलाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर बहुमत नहीं था, तो भाजपा ने सबसे ज्यादा समय तक कैसे सरकार चलाया। चाहे बाहर से ही सपोर्ट क्यों न मिला आखिर बहुमत तो था ही। बंधु तिर्की ने कहा कि अगर उनके हिसाब से बहुमत नहीं था तब इतनी लूट-खसोट हुई। अगर पूर्ण बहुमत मिल जाए, तो ये राज्य को लूट लेंगे। बंधु तिर्की ने कहा कि भाजपा से किसी को कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव अलग था। उस वक्त मोदी-मोदी चल रहा था। इस बार कोई मोदी इफेक्ट काम नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि अब हम जनता को बताएंगे कि उनके साथ किसने धोखा किया। उन्होंने कहा कि हम राज्य की जनता के सामने एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरे हैं। अब आप कल देखिएगा, जब उनको इस गठबंधन के बारे में पता चलेगा तो कईयों को हर्ट अटैक तक आ जाएगा।

झारखंड में आएगा अच्छा दिन : एनोस

जेपीए के तीसरे घटक दल झारखंड पार्टी के नेता एनोस एक्का ने कहा कि जनता की मांग पर यह गठबंधन हुआ है और यह यूपीए और एनडीए का विकल्प है। उन्होंने कहा, 'मोदी जी तो अच्छा दिन लाते-लाते लोगों को आलू, टमाटर और पेट्रोल महंगा देने लगे हैं, लेकिन हम कहते हैं कि अब झारखंड में अच्छा दिन आएगा.' उन्होंने कहा कि अलायंस का पहले सम्मेलन 20 अगस्त को सिमडेगा में और इसके बाद 24 अगस्त को रांची में महासम्मेलन होगा।

Posted By: Inextlive