-केन्द्र और बिहार सरकार को बताया दलित और गरीब विरोधी

-मांझी ने की मतदाता सूची को आधार से जोड़ने की मांग

क्कन्ञ्जहृन्: रविवार को एक्स सीएम जीतनराम मांझी और एक्स डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बिहार और केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (से) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने कहा कि केन्द्र और राज्य की एनडीए सरकार दलित और गरीब विरोधी है। वे शराबबंदी के समर्थक हैं, लेकिन इसके नाम पर नीतीश कुमार के तुगलकी फरमान का विरोध करते हैं। ताड़ी पर रोक लगाकर जाति विशेष से रोजगार छीन लिया गया। पार्टी द्वारा रविवार को गांधी मैदान में आयोजित गरीब महासम्मेलन में उन्हाेंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनी तो ताड़ी बिक्री पर लगी रोक हटाकर मद्य निषेध 2016 के कानून को निरस्त किया जाएगा।

जनगणना रिपोर्ट करें सार्वजनिक

मांझी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रभावित होकर एनडीए में शामिल हुए थे और प्रोन्नति में आरक्षण, न्यायपालिका में आरक्षण, कोओर्डिनेशन कमेटी और न्यूनतम साझा कार्यक्रम लागू करने की मांग करते रहे। साढ़े तीन साल तक मसले पर एक बार भी चर्चा नहीं हुई। बीजेपी की दलित और गरीब विरोधी नीति के चलते एनडीए से अलग होने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र के इशारे पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को फंसाया गया। मांझी ने केन्द्र से जातिगत जनगणना की रिपोर्ट को सार्वजनिक और जनसंख्या के आधार पर आरक्षण का प्रावधान करने की मांग की।

आधार से जोड़े वोटर लिस्ट

साथ ही मांझी ने अनुसूचित जाति को दोहरा मत देने और मतदाता सूची में धांधली को रोकने के लिए वोटर लिस्ट को आधार से जोड़ने की मांग की। इसके अलावा राज्यसभा और विधान परिषद में एससी- एसटी तथा लोकसभा और विधानसभा में ओबीसी के लिए आरक्षण का प्रावधान करने की भी मांग की।

चाचा कुर्सी के लिए कुछ भी करेंगे

जबकि एक्स डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी नीतीश सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि चाचा नीतीश कुमार कुर्सी के लिए कुछ भी कर सकते हैं। उनके कारण ही बिहार में एक साल में चार-चार सरकार बनी। नीतीश डरकर भाजपा से हाथ मिला लिए। नीतीश भाजपा के साथ बहुत दिन रहने वाले नहीं हैं। वे अपने बल पर कभी सरकार नहीं बना सकते हैं। तेजस्वी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लालू प्रसाद और हमलोग डरने वाले नहीं हैं।

अंतिम सांस तक लड़ेंगे

उन्होंने कहा कि लालू और मांझी की तरह दलितों और गरीबों के लिए अंतिम सांस तक संघर्ष करते रहेंगे। नीतीश को कभी माफ नहीं करेंगे। बीजेपी देश की सुंदरता को खत्म करने में लगी है। उसके पास नफरत फैलाने के सिवा कोई दूसरा एजेंडा नहीं है। जनता पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार का खेल समझ चुकी है। जनता के कोर्ट में न केस और न सुनवाई होती है सिर्फ फैसला होता है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वृशिण पटेल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और संचालन भी किया। राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामचन्द्र पूर्व, पूर्व मंत्री आलोक मेहता, डॉ महाचन्द्र प्रसाद सिंह, डॉ अनिल कुमार, अजित कुमार, रवीन्द्र राय, दानिश रिजवान, विजय यादव, कांगे्रस के विधायक राजेश राम, अनामिका पासवान, विजय यादव और अजय यादव आदि ने भी अपनी बातें रखी।

Posted By: Inextlive