-डीएलडब्ल्यू में दिव्यांग के लिए आयोजित प्रोग्राम के दौरान पीएम हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना, कैंट स्टेशन से चल पड़ेगी महामना एक्सप्रेस

-एलईडी सिस्टम से डीएलडब्ल्यू व कैंट स्टेशन पर दिखेगा महामना एक्सप्रेस

-नई दिल्ली से बनारस के लिए रवाना हुआ 18 हाईटेक कोचेज का रैक

बनारस को एक और तोहफा 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी देने वाले हैं। डीएलडब्ल्यू में दिव्यांगों को ट्राई साइकिल वितरण करने के दौरान पीएम 'महामना एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम के झंडी दिखाते ही बनारस-नई दिल्ली सुपर फास्ट 'महामना एक्सप्रेस' कैंट रेलवे स्टेशन से रवाना हो जाएगी। यह प्रोग्राम एलईडी सिस्टम पर दोनों स्थानों यानी कैंट स्टेशन व डीएलडब्ल्यू में दिखाई भी देगा। मंगलवार की सुबह 11 बजे नई दिल्ली से 18 हाईटेक कोचेज वाला रैक बनारस के लिए रवाना कर दिया गया है, जो बुधवार की सुबह तक कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंच भी जाएगा। प्रोग्राम की तैयारियों में रेलवे के लोकल ऑफिसर्स जी-जान से जुट गए हैं। लखनऊ से एडीआरएम एमएन ओझा भी बनारस पहुंचे। चीफ एरिया मैनेजर रवि प्रकाश चतुर्वेदी के साथ वह डीएलडब्ल्यू गए और रेलवे के प्रोग्राम के बाबत एसपीजी व आयोजन समिति के साथ मीटिंग भी की।

प्लेटफॉर्म नंबर पर जारी है मंथन

महामना एक्सप्रेस का संचालन कैंट रेलवे स्टेशन के किस प्लेटफॉर्म नंबर से किया जाए, इस पर रेल अधिकारियों का मंथन अभी जारी है। सीनियर एसएम एके पांडेय के मुताबिक ट्रेन का इनॉगरेशन प्लेटफॉर्म नंबर पांच से किया जाए और संचालन आठ व नौ नंबर से करना उचित होगा। हालांकि इस डिसीजन पर अभी रेल अधिकारियों की अंतिम मुहर नहीं लगी है।

शाम साढ़े छह बजे होगी रवाना

रूटीन में ट्रेन नंबर 22417 महामना एक्सप्रेस मंगलवार, गुरुवार व शनिवार की शाम 6:35 बजे बनारस से रवाना होकर अगले दिन सुबह 8:25 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 22418 सोमवार, बुधवार व शुक्रवार की शाम 6:35 बजे नई दिल्ली से चलकर अगली सुबह 8:25 बजे बनारस कैंट आएगी।

ट्रेन का ठहराव

-जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद संभावित है

तीन दिन होगा संचालन

-बनारस से मंगलवार, गुरुवार व शनिवार

-नई दिल्ली से सोमवार, बुधवार व शुक्रवार

कोचेज की कंडीशन

एसी फ‌र्स्ट एक, एसी सेकेंड एक, स्लीपर नौ, जनरल चार, पेंट्रीकार एक व गार्ड के कोच दो

ट्रेन का किराया

फिलहाल अन्य ट्रेनों के समान किराया रखा गया है। रेल बजट में किराया बढ़ाए जाने की संभावना है

शानदार है यह ट्रेन

एलईडी लाइट, रीडिंग लाइट, लैपटॉप-मोबाइल चार्जर, स्वच्छ पेयजल, ग्रीन टॉयलेट, पॉली विनाइल मैटीरियल से कोचेज तैयार किए गए हैं। सभी कोच अग्निरोधी हैं। चलती ट्रेन में आग लगने पर कोच के भीतर नुकसान की आशंका नहीं के बराबर है। खास यह भी कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को झटकों का एहसास नहीं होगा, क्योंकि इसमें जर्कलेस बर्थ लगाई गई हैं।

महामना एक्सप्रेस का रैक नई दिल्ली से रवाना हो चुका है। बुधवार के दोपहर तक पहुंचने की उम्मीद है। बनारस से तीन दिन यह ट्रेन नई के लिए चलेगी।

एमएन ओझा

एडीआरएम

Posted By: Inextlive