- डिस्ट्रिक्ट जेल का महिला आयोग की टीम ने किया इंस्पेक्शन

- महिला कैदियों ने रखीं अपनी समस्याएं, कहा हवा-पानी की नहीं है प्रॉपर व्यवस्था

- महिला बंदियों ने जेल से मुक्त कराने को की अपील

देहरादून.

सैटरडे को राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने अपनी टीम के साथ सुद्धोवाला डिस्ट्रिक्ट जेल का इंस्पेक्शन किया. इस दौरान आयोग की टीम महिला बंदियों से मिलीं और उनकी समस्याएं जानीं. महिला बंदियों ने बताया कि भीषण गर्मी में भी जेल में हवा-पानी की प्रॉपर व्यवस्था नहीं है. टॉयलेट्स में गंदगी की भी कंप्लेन की गई. आयोग ने व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं.

जेल से मुक्ति की अपील

महिला बंदियों ने महिला आयोग की अध्यक्ष वियजा बड़थ्वाल से जेल से मुक्त कराने की भी अपील की. कहा कि वे कई वर्षो से जेल में बंद हैं, ऐसे में अब उनकी सजा माफ करवाकर मुक्त कराया जाए. हालांकि, इस संबंध में आयोग ने कुछ नहीं कहा. बताया कि जहां तक अव्यवस्थाओं का मामला है, उन्हें दुरुस्त करने के लिए शासन से पत्र व्यवहार किया जाएगा.

महिला बंदियों को दी जा रही ट्रेनिंग

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल, सचिव कामिनी गुप्ता ने जिला जेल सुद्धोवाला पहुंची तो जेल सुपरिटेंडेंट महेंद्र सिंह ग्वाल ने उन्हें बताया कि यहां 75 महिला बंदी हैं. जबकि पुरुष और महिला दोनों मिलाकर जेल में इस वक्त 1264 कैदी हैं. बताया कि महिला कैदियों को सिलाई-कढ़ाई और कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. बताया कि महिला बंदियों के साथ अगर बच्चे भी हों तो उन्हें 6 साल तक उनके साथ रखा जाता है इस दौरान प्री-स्कूल गतिविधियां कराई जाती हैं. बताया कि महिला बंदियों की रेगुलर डॉक्टरी जांच भी कराई जाती है.

Posted By: Ravi Pal