-12वीं की स्टूडेंट 12 दिन रही ससुराल में, पति की हत्या में गिरफ्तार

-सिस्टम की पोल खोलती है रंजना की कहानी

-कम उम्र में शादी कर दी गई गूंगे-बहरे से, नहीं पट रही थी ससुराल में

-पिता की हो चुकी है मौत, पांच बहनें हैं, कंकड़बाग के अशोक नगर की घटना उठा रही कई सवाल

PATNA : रंजना कुमारी (क्8) को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोप पति की हत्या का। कंकड़बाग थाने में बैठी रंजना कभी कुछ सोचती तो कभी जमीन पर ही सो जाती। हां पति की मौत के बाद भी उसके आंखों में पश्चाताप के आंसू नहीं थे। लिहाजा सब यही मान रहे थे कि उसने ही पति को मार डाला है। हो सकता है रंजना ने मारा हो लेकिन फिलहाल आरोप लगे है सबूतों और गवाहों को सुनने के बाद फैसला कोर्ट सुनाएगा। सच्चाई जो भी हो लेकिन रंजना की कहानी समाज के हर वर्ग पर चोट करती है जो यह कहने को तैयार बैठा है कि महिलाएं मजबूत हो गई है, अपना अधिकार समझ रही है और उसे ले भी रही है। लेकिन रंजना के साथ ऐसा नहीं हुआ है। उसपर आरोपों की फेहरिस्त लम्बी है मगर उसके दर्द को समझने को कोई तैयार नहीं है। कुछ साल पहले ही सिर से पिता का साया उठ गया। गरीबी का आलम, ऐसे में पांच बहनों में तीसरे नम्बर की रंजना की शादी कर बोझ उतारने को सभी रिश्तेदार परेशान थे। अपना बोझ तो परिवार के लोगों ने उतार दिया मगर इस बोझ का कर्ज तो रंजना को चुकाना पड़ रहा है जेल जाकर।

ख्ब् मई को हुई थी शादी

रंजना की शादी इसी साल ख्ब् मई को हुई थी। रंजना के पिता नागेन्द्र सिंह की मौत तीन साल पहले डेंगू बीमारी से हो गई थी। बाढ़ के पैदाचक की रहने वाली रंजना ने इसी साल मैट्रिक की परीक्षा सेकेंड डिविजन से पास की। और उसने क्ख्वीं में एडमिशन भी बाढ़ के अनुग्रह नारायण कॉलेज में ले चुकी है। जबकि रौशन द्वारिका कॉलेज से बीए पार्ट थर्ड की पढ़ाई कर रहा था। रौशन एकलौता था, एक बहन आरती है जिसकी शादी हो चुकी है। वहीं रंजना पांच बहनें है जिसमें दो की शादी होनी बाकी है। एक भाई दीपू है जो सारा काम संभालता है।

क्ख् दिन ही रही ससुराल में

रंजना पर सुसराल वालों ने कई आरोप लगाए। उनका कहना है कि शादी के बाद सिर्फक्ख् दिन ही वह कंकड़बाग अशोक नगर रोड नम्बर भ् स्थिति ससुराल में रही। पहली बार जब आई तो आठ दिन बाद ही भेजना पड़ा। उसने घर में आग लगा दी थी, पूरा घर जल गया था कमरे में ससुर सोए थे। इसके बाद वह पांच दिन पहले फ्0 जुलाई को आई थी। रिश्ते में रंजना के फूफा जनार्दन सिंह ने शादी करवाई थी वह भी रंजना को दो दिनों से समझा रहे थे।

पति था गूंगा-बहरा

रौशन कुमार(ख्ब्) की लाश उसके कमरे में ही पड़ी मिली। उसके साथ रंजना भी कमरे में थी। मंगलवार की सुबह साढ़े पांच बजे जब रौशन की मां ने दरवाजा खटखटाया तो रंजना ने दरवाजा खोला और बाहर निकल गई। मां जब अंदर गई तो देखा कि रौशन का पूरा शरीर अकड़ा है और मुंह से खून निकल रहा है। जीभ बाहर निकली थी और दांतों में दबी थी। पास के हॉस्पीटल ले जाया गया तो वह मर चुका था। कंकड़बाग थाने की पुलिस को फोन किया गया और रंजना की गिरफ्तारी हो गई। पीएमसीएच के पोस्टमार्टम हाउस के बाहर रौशन के पिता सत्येन्द्र नारायण सिंह और अन्य रिश्तेदारों ने बताया कि रौशन थोड़ा गूंगा और बहरा था मगर यह सब बताकर कर शादी की गई थी। लड़की ने भी उसे देखा था तब इंगेजमेंट हुई थी।

सब को मारना चाहती थी

रौशन के पिता सत्येन्द्र सिंह के बयान पर कंकड़बाग थाने में एफआईआर दर्ज हुई है। उन्होंने बताया कि इससे पहले मंडे को ही उसने गैस खोल दी थी किसी तरह बचा जा सका। इसके अलावा एक बार उसने खाना में ही फिनाइल डाल दिया था तब भी सब लोग बच गए थे। वह सब को मार देना चाहती थी।

रंजना ने किया हत्या से इनकार

वहीं रंजना का कहना है कि उसने अपने पति रौशन को नहीं मारा। वह जब सुबह उठी तो पति वैसे ही पड़ा था। उसने किसी तरह के झगड़े से इनकार किया। इस संबंध मे डीएसपी सदर रामाकांत प्रसाद ने बताया कि रात में झगड़ा होने की बात सामने आ रह रही है। रौशन को सोने के बाद जगाने में प्राब्लम होती थी वह दिमागी रूप से भी थोड़ा कमजोर था, पत्नी को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हत्या का कारण साफ हो पाएगा।

Posted By: Inextlive