कानपुर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए साढ़े पांच साल का एक्शन प्लान बनाया गया है। शुरुआती छह महीनों में पॉल्यूशन के बड़े कारणों को खोजा जाएगा इसके बाद काम शुरु होगा।

kanpur@inext.co.in
KANPUR : देश और दुनिया में बदनाम हो चुकी कानपुर की आब-ओ-हवा को सुधारने के लिए अब पहल की गई है. इसके लिए 'एयर एक्शन प्लान' बनाया गया है. साढ़े पांच साल के इस प्रोजेक्ट में शुरुआती 6 महीने में शहर में पॉल्यूशन के बड़े कारणों को खोजा जाएगा. इसके बाद 5 साल में इनको दूर किया जाएगा. वेडनसडे को नगर निगम मुख्यालय में एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट व स्विस इंटरनेशनल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने नगर निगम में प्रोजेक्ट को लेकर प्रजेंटेशन दी. नगर आयुक्त ने बताया कि 'क्लीन एयर प्रोजेक्ट इन इंडिया' के तहत कानपुर को शामिल किया गया है.

 

सभी विभाग करेंगे काम
नगर आयुक्त के मुताबिक एक्शन प्लान में प्रोजेक्ट स्टेयरिंग कमेटी और प्रोजेक्ट टेक्निकल कमेटी बनाई जाएगी. इस कमेटी में नगर निगम अधिकारियों के अलावा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भी शामिल किया जाएगा. दि एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) के डायरेक्टर सुमित शर्मा और स्विस इंटरनेशनल कॉरपोरेशन के डायरेक्टर सीनियर थेमेटिक एडवाइजर एनर्जी आनंद शुक्ला ने बैठक में प्रजेंटेशन भी दिया. जिसमें सर्दी, गर्मी और बारिश में शहर के पॉल्यूशन की स्थिति के साथ बड़े कारकों पर स्टडी की जाएगी. इसमें आईआईटी कानपुर, ट्रैफिक पुलिस, आरटीओ की भी मदद ली जाएगी.

Posted By: Manoj Khare