-गवर्नमेंट हॉस्पिटल में लगातार बढ़ रहे मलेरिया पेशेंट्स

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मलेरिया के रोजाना पहुंच रहे 20 से 22 पेशेंट

-चिकित्सकों ने बोला शहर में बढ़ रहे मलेरिया के मच्छर

सिटी में बारिश से पहले ही मलेरिया लोगों की मुसीबत बढ़ा रहा है। सरकारी हास्पिटल्स में मलेरिया से पीडि़त मरीजों की संख्या में लगातार इजाफ हो रहा है। एसएसपीजी व डीडीयू हॉस्पिटल में पिछले एक सप्ताह में 300 से ज्यादा मलेरिया के मरीजों की जांच हो चुकी है। चिकित्सकों का कहना हैं कि यहा हर रोज बुखार से पीडि़त 40 से 45 मरीजों में मलेरिया की जांच कराई जा रही है। हालांकि ये आंकड़े सरकारी हॉस्पिटल के है। प्राइवेट हॉस्पिटल में भी रोजाना 4-5 मरीज देखे जा रहे है।

5 फीसदी में मलेरिया के लक्षण

मंडलीय हॉस्पिटल के चिकित्सकों की माने तो यहां के चार मेडिसिन ओपीडी में आने वाले करीब 600 मरीजों में 4 से 5 फीसदी मरीजों में मलेरिया के लक्षण देखे जा रहे है। ज्यादातर मरीजों का कहना हैं कि मच्छर काटने के बाद उनमें बुखार और ठंड लगने की समस्या आ रही है। वहीं जिला अस्पताल के पांच मेडिसिन ओपीडी में हर रोज आने वाले 500 मरीजों में 20 मरीज मलेरिया के पाए जा रहे है।

मंडलीय हॉस्पिटल के चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ। जय प्रकाश का कहना हैं कि बारिश से पहले मलेरिया आ चुका है। ये सिर्फ व्यस्क को ही नहीं बच्चों को भी निशाना बना रहा है। उनकी ओपीडी में हर रोज आने वाले 200 मरीजों में करीब 10 मरीजों में मलेरिया के लक्षण पाए जा रहे है।

समय से चार माह पहले

सिटी में बढ़ते मलेरिया के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ रहा है। बारिश से पहले स्थिति ज्यादा न बिगड़े इसको लेकर विभागों में योजना बनाने की तैयारी शुरु हो गई है। अधिकारियों का कहना हैं कि अभी उनका फोकस आज से शुरू हो रहे फाइलेरिया कैंपेन पर है। इसके खत्म होते ही सीएमओ कार्यालय में बैठक बुलाई जाएगी। है। जिसमे स्वास्थ्य विभाग के अलावा जिला मलेरिया विभाग व नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी होंगे।

साफ-सफाई की रखे व्यवस्था

अधिकारियों की माने तो अभी इस बीमारी से घबराने की नहीं है बल्कि लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। घरों व आस-पास के एरिया में साफ-सफाई बनाए रखे जिससे मलेरिया के मच्चछर पनपने न पाए। स्वास्थ्य विभाग डेंगू मलेरिया से निपटने के लिए लोगों तक जानकारियां पहुंचा रहा है।

एक नजर

साल केस

2016 406

2017 538

2018 10 28 फरवरी तक

शहर में बढ़ रहे मच्छरों के प्रकोप के चलते मलेरिया के पेशेंट्स बढ़ रहे है। इधर दो सप्ताह से हॉस्पिटल ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 22 से 25 मरीज हर रोज आ रहे है.अभी ये हाल है तो आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है।

डॉ। प्रमोद कुमार, फिजिशियन, डीडीयू हॉस्पिटल

मामले की गंभीरता को देखते हुए मलेरिया विभाग कैंपेन चलाने की प्लानिंग कर रहा है। वर्तमान में एरिया वाइज लगी टीम मच्छरों के रोकथाम के लिए काम कर रही है।

शरद पांडेय, डीआईओ, जिला मलेरिया विभाग

Posted By: Inextlive