modassir.khan@inext.co.in

PATNA : राजधानी में ऑटो चालकों का गुंडा राज है. इनकी गुंडई के आगे पुलिस प्रशासन भी नतमस्तक है. आए दिन पटना जंक्शन सहित शहर के अन्य एरिया में किराए को लेकर चालकों से बहस होती है. बेखौफ ऑटो चालक यात्रियों से मारपीट भी करते हैं. यात्रियों को अपनी गाड़ी में बैठाने के लिए खींचतान भी करते हैं. इस दौरान यात्रियों से बहस भी करने लगते हैं. इस तरह की घटनाएं पटना में बढ़ गई हैं. गुरुवार दोपहर को पटना जंक्शन पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला. एक यात्री रोड पर खड़ा था. इस दौरान एक ऑटो वहां आकर रुका. चालक यात्री को अपने ऑटो में बैठा ही रहा था कि दूसरा ऑटो चालक वहां पर आ गया. यात्री को वह अपने ऑटो में बैठाने की जिद करने लगा. एक समय ऐसा आया कि एक ऑटो वाला यात्री को अपनी ओर खींचने लगा तो दूसरा चालक अपनी ओर. इसे लेकर बीच सड़क पर ही जमकर हंगामा हुआ. बाद में लोगों ने मामला शांत कराया.

वसूलते हैं मनमाना किराया

पटना जंक्शन पर किराया को लेकर आए दिन विवाद होता रहता है. गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र गोलंबर के लिए एक ऑटो चालक से चलने के लिए कहा तो उसने पहले किराया 300 बताया. उसे जब नियम के बारे में बताया गया तो वो 250 रुपए पर तैयार हुआ. इसके बाद रिपोर्टर ने जब इस पर मना कर दिया तो वो 200 रुपए में जाने को तैयार हो गया. ये सिर्फ एक केस है. पटना स्टेशन पर आए दिन आम लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है.

क्षमता से अधिक बैठाते हैं यात्री

चालक पहले तो मनमाना किराया वसूलते हैं. इसके बाद जब यात्रियों की बैठने की बारी आती है तो क्षमता से अधिक बैठाते हैं. एक ऑटो में तीन लोगों के बैठने की क्षमता है लेकिन चालक कमाई के चक्कर में तीन सीट के अलावा लकड़ी की पटरी लगा देते हैं. तीन लोग सीट पर, तीन पटरी की सीट पर. इसके साथ ही दो यात्री ड्राइवर अपने अगल-बगल बैठाते हैं.

मांगते हैं मनमाना किराया

पटना जंक्शन पर 1 मई को मोहम्मद कलीम समनपुरा में अपने घर जा रहे थे. स्टेशन से वो ऑटो लिए. समनपुरा छोड़ने के बाद तय कीमत से अधिक चालक किराया मांगने लगा. इस पर बहस हो गई. इस दौरान वहां पर दो ऑटो चालक और आ गए. काफी देर तक बहस हुई. बाद में लोगों ने मामला शांत कराया.

चालक ने कर दी पिटाई

बेली रोड पर 19 अप्रैल को एक यात्री मनोज से किराया को लेकर बहस हो गई. मनोज ने जब विरोध किया तो उसे ऑटो चालक ने पीट दिया. इसको लेकर काफी देर तक हंगामा हुआ था. करीब 10 मिनट तक ट्रैफिक भी रूक गया था. बाद में पुलिस के हस्ताक्षेप के बाद दोनों पक्ष में समझौता हो गया.

Posted By: Manish Kumar