-बनारस के लोगों को भा रहा कुल्लू मनाली, शिमला की ट्रिप

-गर्मी की छुट्टी मनाने का प्लान बना रहे लोगों की पहली पसंद हिल स्टेशन

गर्मी की छुट्टी होने वाली है..लेकिन इस बार रेल का डिब्बा बिुल्कल नहीं खाली है. क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी समर वेकेशंस प्लान कर चुके हैं. बनारस के टूर ऑपरेटर्स तो यही इशारा कर रहे हैं. कोई नैनीताल और मसूरी की वादियों में गर्मियां बिताने की तैयारी में है तो कोई समुंदर के तट पर छई छप छई करने की तैयारी में हैं. लेकिन बनारसियों की पहली पसंद इस बार भी हिल स्टेशन ही हैं. टूर ऑपरेटर्स की मानें तो सबसे ज्यादा बुकिंग शिमला, श्रीनगर और मनाली के लिए हो रही हैं. खास बात ये भी हैं कि इस बार घुमने वाले ज्यादातर लोगों ने इलेक्शन बाद का प्लान किया है. टूर ऑपरेटर्स का कहना हैं कि 20 मई के बाद जबरदस्त बुकिंग हो रही है. अगर आपने अपनी छुट्टियां बिताने का प्लान नहीं किया है तो कर लिजिए कही ऐसा न हो कि आपको फ्लाइट में भी जगह न मिले.

बुकिंग में शिमला-मनाली है आगे

टूर ऑपरेटर्स का बुकिंग ट्रेंड इस बार शिमला और मनाली के टूर को हिट बता रहा है. ज्यादातर टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि बनारस से 60 फीसदी बुकिंग मनाली और शिमला के लिए हो रही हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग पर्सनली भी यहीं का टूर प्लान कर रहे हैं. इसके बाद लोगों की पसंद नेपाल, काठमांडू, पोखरा, शिमला, ऊंटी, श्रीनगर जैसे हिल स्टेशन भा रहे है.

डिमांड में नॉर्थ ईस्ट

मनाली और शिमला के अलावा बनारस के लोगों को इस गर्मी की छुट्टी में नॉर्थ ईस्ट जाने का भी खूब प्लान बना रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट में दार्जिलिंग लोगों की फेवरेट प्लेस है. टूर ऑपरेटर्स दार्जिलिंग के लिए जो पैकेज दे रहे हैं, उसमें कैलिंगपोंग और गैंगटॉक के ऑप्शन भी हैं. कम बजट और कम सफर करने की चाह रखने वालों की बतौर हिल स्टेशन आज भी पहली पसंद है. आमतौर पर लोग नैनीताल टूर बुकिंग से न जाकर खुद अपनी जर्नी प्लान कर लेते हैं. ट्रेन कनेक्टिविटी की वजह से लोग यहां की इन्क्वायरी कर रहे है.

लेह जाने वालों की भी नहीं कमी जम्मू-कश्मीर का लेह भी बनारसियों की पसंद है. यह ट्रिप ज्यादातर वो लोग पसंद कर रहे हैं जो एडवेंचरस हैं. यह टूर थोड़ा महंगा और कठिन जरूर है लेकिन यहां की खूबसूरती ऐसी है कि टूरिस्ट खिंचे चले आते हैं. बड़ी संख्या में लोग यहां जाने का प्लान बना रहे है. यही नहीं हिल स्टेशन के साथ साउथ का भी क्रेज कम नहीं हो रहा है. केरल में छुट्टी मनाने वालों की तादात कम नहीं है. जिन लोगों का बजट कम है या जिन्हें उत्तराखंड के हिल स्टेशन पसंद हैं, उन्हें मसूरी भा रहा है.

समुन्द्री इलाकों का भी है उत्साह

जो लोग हिल स्टेशन नहीं जाना चाहते हैं, उन्हें समुद्री इलाके भी खूब भा रहे हैं. काफी संख्या में लोग पोर्ट ब्लेयर भी जा रहे हैं. हालांकि टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि पोर्ट ब्लेयर वही लोग जा रहे हैं जो दूर घूमने जाना चाहते हैं. वैसे तो बनारस वालों के लिए गोवा हॉट टूरिस्ट स्पॉट है, लेकिन गर्मियों में गोवा जाने वालों की संख्या कम ही रहती है. टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि गर्मियों में वही लोग गोवा जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों में छुट्टियां नहीं मिल पाई हैं.

फॉरेन ट्रिप के लिए यूरोप शीर्ष पर

इस बार फॉरेन में गर्मी की छुट्टियां बिताने के बनारसियों की पहले पसंद यूरोप है. इसके बाद सिंगापुर, बैंकाक, मलेशिया, बाली, फुकेट और दुबई, हॉन्गकॉन्ग, मकाऊ, डिजनीलैंड आदि का नाम आता है. टूर ऑपरेटर्स का कहना हैं कि यहां जाने वाले लोग अभी से इन्क्वायरी शुरु कर दी है.

समर वैकेशन में छुट्टियां बिताने के लिए बनारस के लोगों की पहली पसंद कुल्लु मनाली व शिमला है. इसके बाद लोग उटी, महाबलेश्वर, मसूरी और नेपाल काठमांडू जाना पसंद कर रहे है.

मनोज तिवारी, टूर ऑपरेटर

गर्मी की छुट्टियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन यानि ठंडी जगहों पर सैर करना चाहते है. नैनीताल, शिमला, लेह के साथ लोग गोवा, पोर्ट ब्लेयर भी भा रहा है. यहां जाने वाले अभी से बुकिंग करा रहे है. इसके अलावा विदेश यात्रा में यूरोप पहले नंबर पर है.

अनुराग,

अनुराग डेस्टिनेशन एंड इवेंट मैनेजमेंट

ये है पैकेज

-मनाली (3 रात, 4 दिन)

25,000 से 30,000 रुपये तक का कपल पैकेज

----

मनाली-शिमला पैकेज (3 रात, 4 दिन)

30,000- 40,000 रु. प्रति व्यक्ति

---

शिमला (3 रात, 4 दिन)

पैकेज- 15,000- 25,000 रुपये

--

रात दार्जलिंग, 1 रात कैलिंगपॉग, 1 रात गैंगटॉक

पैकेज- 15,000 से 30,000 रुपये तक

---

लेह (4 रात, 5 दिन)

20,000- 40,000 रुपये

-------

केरल (6 रात, 7 दिन)

17,000 से 35,000 रुपये

Posted By: Vivek Srivastava