RANCHI : गांधी जयंती के मौके पर गुरुवार को स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। दिन के दस बजे मैराथन अल्बर्ट एक्का चौक से शुरू होकर मोरहाबादी ग्राउंड स्थित गांधीजी की प्रतिमा के पास पहुंचेगी। राज्यपाल डॉ सैयद अहमद मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहेंगे।

भजन-कीर्तन और श्ापथ ग्रहण

इस मौके पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ भजन-कीर्तन का भी आयोजन होगा। इसके बाद स्वच्छ भारत अभियान के तहत सामूहिक स्वच्छता शपथ ग्रहण आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर कई ऑफिसर्स एवं एनजीओ के मेंबर्स मौजूद रहेंगे।

कमिश्नर ऑफिस में सफाई अभियान

कमिश्नरी ऑफिस में भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया जाएगा। सफाई अभियान में ऑफिस के सभी ऑफिसर्स व स्टाफ्स शामिल होंगे।

सीसीएल में भी क्क् बजे से होगी सफाई

सीसीएल में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। यहां गुरुवार को दिन के क्क् बजे सीएमडी गोपाल सिंह के नेतृत्व में स्टाफ्स सीसीएल परिसर की साफ-सफाई करेंगे। हेडक्वार्टर के अलावे कुछ और इलाकों में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा।

स्कूली बच्चे लेंगे शपथ

सरकारी स्कूलों में भी स्वच्छ भारत अभियान को लेकर कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसकी तैयारी चल रही है। इस मौके पर बच्चे स्कूल को स्वच्छ रखने में सहयोग करने का संकल्प लेंगे।

मेकॉन से निकलेगा जुलूस

मेकॉन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान को लेकर जुलूस निकाला जाएगा। इसके बाद सभी स्टाफ्स मेकॉन ऑफिस कैंपस की सफाई करेंगे।

महापुरुषों के प्रतिमा के पास चलेगा सफाई अभियान

राजधानी रांची के चौैक-चौराहों पर जहां भी महापुरुषों की प्रतिमा स्थापित हैं, वहां भी सफाई अभियान चलाया जाएगा। रांची नगर ने इस बाबत तैयारी पूरी कर ली है। गौरतलब है कि गांधी जयंती के मौके पर देशभर में स्वच्छता भारत अभियान की शुरूआत हो रही है।

फ्रंटलाइन ग्लोबल की महारैली

राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन में स्वच्छ सुंदर भारत के निर्माण के उद्देश्य से रातू रोड स्थित फ्रंटलाईन ग्लोबल सर्विसेज की ओर से ख् अक्टूबर को महारैली निकाली जाएगी। यह जानकारी चैयरमैन विशाल चौधरी ने दी।

Posted By: Inextlive