- डब्ल्यूआईटी कर्मचारी पर लगाया गड़बड़ी का आरोप

- हंगामे के चलते तीन घंटे बंद रहा यूनिवर्सिटी का कामकाज

- एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट ने सख्त कार्रवाई करने को भेजा पत्र

DEHRADUN : हायर एजुकेशन में कई बार फर्जीवाड़े के मामले में सामने आते रहे हैं, लेकिन अब टेक्निकल एजुकेशन भी इससे अछूती नहीं रही। उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में मोटी रकम लेकर स्टूडेंट के नंबर बढ़ाने और पास करने का खेल सामने आया है। सूत्रों की माने तो मामले में एक अधिकारी द्वारा कर्मचारी के जरिए गोपनीय सूचनाओं में खेल को अंजाम दिया जाता है।

कार्रवाई किए जाने को पत्र लिखा

कर्मचारी की इन हरकतों को लेकर थर्सडे को यूनिवर्सिटी में जमकर हंगामा भी हुआ। फिलहाल, पूरे मामले में एग्जाम कंट्रोलर प्रो। आरके सिंह द्वारा यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। वीके जैन को कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को पत्र लिखा गया है।

कर्मचारियों ने किया कार्य बहिष्कार

दरअसल, वूमन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (डब्ल्यूआईटी) में तैनात एक कर्मचारी थर्सडे को उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी पहुंचा, जहां यूनिवर्सिटी कर्मचारियों ने कर्मी को संदिग्ध हरकतें देख रोकने का प्रयास किया। इसके बाद कर्मी व उनके बीच भिड़ंत हो गई। मामला इतना बढ़ गया कि यूनिवर्सिटी कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार कर दिया। उन्होंने संदिग्ध कर्मी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। कर्मचारियों के विरोध के चलते करीब तीन घंटे यूनिवर्सिटी का कामकाज ठप रहा।

सीएम ऑफिस से भी पहुंच गई कॉल

मामले में डब्ल्यूआईटी के डायरेक्टर डा। एसके गोयल के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हो गया, लेकिन इसके बाद यूनिवर्सिटी और डब्ल्यूआईटी कैंपस में चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। इस दौरान डब्ल्यूआईटी डायरेक्टर के सामने यह बात भी आई कि सीएम ऑफिस तक से उक्त कर्मी के लिए फोन आए। हालांकि, इसकी मामले में कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई।

जानकारी लीक करने आरोप

सूत्रों की मानें तो कर्मचारी स्टूडेंट्स से मोटी रकम लेकर नंबर बढ़वाने और पास करने का काम करता है। यही नहीं एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट से जानकारी भी निकालने का काम करता है। इसी को लेकर कई बार यूनिवर्सिटी कर्मचारियों द्वारा विरोध दर्ज किया जा चुका है।

--------

डब्ल्यूआईटी और यूटीयू कर्मचारी के बीच विवाद का मामला सामने आया है। इंस्टीट्यूट के कर्मचारी की नियुक्ति और व्यवहार को लेकर पहले भी शिकायतें आती रहीं हैं। नंबरों और पास कराने के खेल के आरोप भी लगे हैं। तमाम जानकारियों को यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के संज्ञान में ला दिया गया है। हमारी ओर से पत्र लिखकर कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है।

- प्रो। आरके सिंह, एग्जाम कंट्रोलर,

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive