- लाखों रुपये की कीमत का टेंट का सामान जलकर खाक

- तीन फायर टेंडर्स ने चार घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

LUCKNOW: तालकटोरा एरिया में स्थित मैरिज हॉल के गोदाम में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। गोदाम से धुआं उठता देख आस-पड़ोस के लोगों ने इसकी इंफॉर्मेशन फायर कंट्रोल रूम को दी। जानकारी मिलने पर पहुंची तीन फायर टेंडर्स ने करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक लाखों रुपये कीमत का टेंट का सामान जलकर खाक हो चुका था। शुरुआती जांच के बाद भी आग लगने की वजहों का पता नहीं लग सका।

उठने लगी लपटें

सआदतगंज निवासी सूरज कुमार का तालकटोरा के टिकैतराय तालाब स्थित मोहान रोड पर सूरजमुखी लॉन नाम से मैरिज हॉल है। इसी मैरिज हॉल के बेसमेंट में शारदा शामियाना हाऊस नाम से टेंट का गोदाम है। इस गोदाम में पंडाल के कपड़े, पर्दे, रजाई, गद्दे और प्लास्टिक की कुर्सियां रखी हुई थीं। गुरुवार सुबह करीब 7 बजे गोदाम से आग की लपटें और धुआं उठने लगा। मॉर्निग वॉक पर निकले लोगों ने यह देख इसकी इंफॉर्मेशन फायर कंट्रोल रूम व सूरज को दी। पर, जब तक फायर टेंडर मौके पर पहुंचती आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी। सूचना मिलने पर हजरतगंज, आलमबाग और चौक फायर स्टेशन से तीन गाडि़यां वहां पहुंची। फायरकर्मियों ने करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक लाखों रुपये कीमत का सामान जलकर खाक हो चुका था।

नहीं थे फायर एक्सटिंग्विशर्स

घनी आबादी के बीच संचालित किये जा रहे इस मैरिज हॉल में आग बुझाने के बाद जब फायर कर्मियों ने जांच शुरू की तो वहां एक भी फायर एक्सटिंग्विशर्स मौजूद नहीं था। हॉल मालिक सूरज इस मामले में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन या फिर एलडीए की ओर से मैरिज लॉन संचालित करने के लिये कोई परमीशन नहीं दिखा पाया। सूरज ने दावा किया कि गोदाम में इलेक्ट्रिक सप्लाई नहीं है। हालांकि गोदाम की छत पर न सिर्फ पंखे लगे हुए थे, जबकि वहां वायरिंग भी मौजूद थी।

मैरिज लॉन में एक भी फायर एक्सटिंग्विशर मौजूद नहीं मिला। लॉन मालिक को इस लापरवाही के लिये नोटिस दी जाएगी।

- हरवीर सिंह मलिक

चीफ फायर ऑफिसर, लखनऊ

Posted By: Inextlive