मास्क्ड आधार आपके डाटा को करेगा फुल सिक्‍योर क्‍या है यह और कैसे करेंगे डाउनलोड? जानिए यहां

2018-11-03T08:46:11+05:30

भारत में करीब 100 करोड़ लोगों के पास भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड है। ऐसे में आधार डाटा की सुरक्षा यूआइडीएआइ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में आधार डाटा को और भी ज्‍यादा सिक्‍योर बनाने के लिए एक लेटेस्‍ट तरीका सामने आया है।

कानपुर। आधार कार्ड के डाटा को और भी सुरक्षित बनाने के लिए प्राधिकरण समय-समय पर नए फीचर्स लेकर आती रहती है। हाल ही में ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड पर मौजूद आधार नंबर को छुपा सकते हैं। इस फीचर का नाम 'मास्क्ड आधार' रखा है।

क्‍या है 'मास्क्ड आधार'?
क्इस फीचर के इस्तेमाल से आपके 12 डिजिट वाले आधार कार्ड के शुरुआती 8 डिजिट छुप जाते हैं। आधार कार्ड पर केवल आखिर के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं। UIDAI ने कहा है कि इस आधार को भी वैध ही माना जाएगा और इसका इस्तेमाल कहीं भी किया जा सकता है। यह मास्क्ड आधार UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ऐसे होगा डाउनलोड
-
डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले https://eaadhaar.uidai.gov.in साइट पर जाएं।

- यहां पर खुले ई-आधार डाउनलोड पेज पर रेग्युलर आधार या मास्‍क्‍ड आधार में से एक ऑप्‍शन चुनें।

- इसके बाद आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आइडी डालें।

- इसके बाद अपना नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड डालें और ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करें। अगर आप m-Aadhaar ऐप यूज करते हैं, तो ऐप पर TOTP कोड जनरेट करें।

- जब ओटीपी या TOTP आपके पास आ जाए तो नीचे दिए गए बॉक्‍स में दर्ज करें और इसके बाद डाउनलोड बटन पर प्रेस करने से आधार कार्ड आपके सिस्‍टम या फोन पर सेव हो जाएगा।

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

फेसबुक बना रहा है हाईटेक AR ग्लासेस, अब लोग दुनिया देखेंगे फेसबुक की नजर से

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.