मठ बाघम्बरी गद्दी में शाही स्नान की तिथियों की घोषणा करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुंभ मेला को दिव्य और भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आजादी के बाद से अब तक कुंभ के इतिहास में पहली बार कोई सीएम यहां आकर शाही स्नान की तिथियों की घोषणा करेंगे। यह घोषणा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को मठ बाघम्बरी गद्दी में पहुंचेंगे। यहां सीएम अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि के साथ संयुक्त रूप से तिथियों की घोषणा करेंगे।

टूट जाएगा रिकॉर्ड, मठ में जुटेगी सरकार

देश की आजादी के बाद से बारह वर्षो के अंतराल पर संगम की रेती पर कुंभ पर्व का आयोजन होता रहा है। इसके पहले तक प्रदेश के नगर विकास मंत्री प्रशासनिक अधिकारियों व अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों के साथ कुंभ के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा किया करते थे। लेकिन अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला के स्नान पर्वो की तिथियों की घोषणा करने के लिए खुद सीएम योगी आदित्यनाथ आ रहे हैं। सीएम के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या व कई कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने बताया कि परिषद ने सीएम से शाही स्नान पर्वो की तिथि को घोषित करने के लिए आमंत्रित किया था जिसे उन्होंने न केवल स्वीकार किया बल्कि मठ में आने को भी कहा था।

प्रशासन की करेंगे शिकायत

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की ओर से सीएम योगी आदित्यनाथ से स्थानीय प्रशासन की शिकायत की जाएगी। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने बताया कि सात मई को प्रयागराज मेला प्राधिकरण की बैठक में शाही स्नान की तिथियों के बारे में सूचना दी गई थी जिसका कोई औचित्य नहीं था। यह परंपरा रही है कि अखाड़ा परिषद द्वारा तिथियों की घोषणा की जाती है। उन्होंने बताया कि बैठक में स्नान पर्वो की तिथियों के बारे में जानकारी देने से संत-महात्माओं में बहुत नाराजगी थी। इस संबंध में सीएम से शिकायत की जाएगी।

Posted By: Inextlive