-इमला बोलकर कराई गई सेंटरों पर नकल

- सेंटर के ही परीक्षार्थियों ने खोली नकलमाफिया की पोल

- बनाए जा रहे हैं नकल के लिए अलग कमरे

Meerut : यूपी बोर्ड की परीक्षा में मंगलवार को सचल दस्तों को तब हैरानी हुई जब परीक्षार्थियों ने ही सेंटरों की पोल खोल दी। मेरठ में किठौर, बुलंदशहर और परीक्षितगढ़, खरखौदा जैसे इलाकों के अधिकतर सेंटरों पर इमला बोल नकल का खेल जोरों से चला। सेंटर पर परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों ने ही खोली है।

30 से अधिक सेंटर का निरीक्षण

मंगलवार को गणित व प्रा। गणित का पेपर दोनों ही पेपर हार्ड थे। इसलिए अन्य दिनों की अकॉर्डिग इस पेपर में ज्यादा सेंटरों पर निरीक्षण किया गया। सचल दस्तों ने मंगलवार को पहली ही पाली में 30 से भी अधिक सेंटरों का निरीक्षण किया। इनमें काफी सेंटरों पर इमला बोल नकल और ब्लैकबोर्ड पर लिखने वाली नकल देखने को मिली है।

इन इलाकों में खूब हुई नकल

मेरठ में बुलंदशहर, खरखौदा, परीक्षितगढ़ व किठौर इलाके के अधिकतर सेंटरों पर इमला बोल व ब्लैकबोर्ड पर नकल मिली है। सचल दस्तों के साथ निरीक्षण में पहुंचे पुलिसकर्मियों के अनुसार कुछ सेंटरों पर जब सचल दस्ते पहुंचे तो वहां ब्लैक बोर्ड पर सवालों के जवाब लिखे हुए मिले थे, जिनसे सामूहिक नकल का पता लग रहा था। कुछ सेंटरों पर परीक्षार्थियों ने सचल दस्तों को बताया कि सेंटरों पर अलग कमरों में इमला बोल नकल करवाई गई है।

निकला मॉडल पेपर का बंडल

नकलमाफिया का खेल केवल इमला बोल तक ही सीमित नहीं है। बल्कि कुछ सेंटरों पर तो मॉडल पेपर कमरों में रखवाकर रही नकल करवाई जा रही है। पुलिसकर्मियों के अनुसार लालकुर्ती स्थित एक नामचीन परीक्षा सेंटर पर हिंदी के पेपर की परीक्षा में परीक्षा के बीच पहुंची निरीक्षण टीम ने मॉडल पेपर का पूरा बंडल निकाला था। सूत्र बताते हैं सेंटर ने किसी नजदीकी सेंटर से सांठगांठ कर वहां के परीक्षार्थियों को नकल करवाई है।

पकड़े गए तीन नकलची

नकलमाफिया को बढ़ावा देने में सेंटरों के जिम्मेदार खुद ही भूमिका निभा रहे हैं। वहीं मंगलवार को गृहविज्ञान के पेपर में दो और गणित के पेपर में एक नकलची पकड़ में आया है। इनमें से सचल दस्तों ने किसान मजदूर इंटर कॉलेज असराड़ा में गृह विज्ञान के पेपर में एक लड़की के पास से नकल की पर्ची पकड़ी है। वहीं जनहित इंटर कॉलेज बघौली में एक लड़की से नकल की नौ पर्चियां पकड़ी गई है। वहीं गौतमबुद्धनगर में मैथ्स के पेपर में एक रेगुलर स्टूडेंट के पास नकल की पर्चियां मिली है।

ऐसे सेंटर जहां पर नकल की संभावना होती है। उन पर निरीक्षण के दौरान पैनी नजर रखने के लिए कहा गया है। अगर ज्यादा अव्यवस्था मिलती है तो ऐसे सेंटरों पर एक्शन लेने के भी आदेश दिए गए है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive